मध्य प्रदेशमुख्य समाचार
Trending

Air Ambulance Service In Madhya Pradesh: पीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा का फायदा आम लोगों को भी मिलेगा, जानिए पूरी खबर…

Air Ambulance Service In Madhya Pradesh: अब राज्य में पीएम श्री एयर एम्बुलेंस सेवा का लाभ आम लोगों को आसानी से मिलेगा। मरीजों को एयरलिफ्ट करना अब आसान होगा.

मध्य प्रदेश, Air Ambulance Service In Madhya Pradesh: अब राज्य में पीएम श्री एयर एम्बुलेंस सेवा का लाभ आम लोगों को आसानी से मिलेगा। मरीजों को एयरलिफ्ट करना अब आसान होगा. कई बार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मरीजों के लिए एयर एंबुलेंस का इंतजार करना और समय पर अस्पताल पहुंचना बड़ी चुनौती बन जाता है। मरीजों को एयरलिफ्ट न कर पाने की वजह से भी भारी नुकसान हो रहा है. लेकिन एमपी सरकार की ये योजना अब अच्छी खबर लेकर आई है. यह एयर एम्बुलेंस सेवा (Air Ambulance Service In Madhya Pradesh) सभी के लिए निःशुल्क होगी। बताया जा रहा है कि इसके लिए एमपी की मोहन यादव सरकार ने दो विमानों के साथ करार किया है. मोहन सरकार ने बेंगलुरु की एक प्राइवेट एयर एंबुलेंस कंपनी से डील फाइनल कर ली है.

आयुष्मान कार्ड धारकों के लिए फ्री होगा एम्बुलेंस सेवा (Air Ambulance Service In Madhya Pradesh)

मध्य प्रदेश में जल्द शुरू होने जा रही पीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा के तहत आयुष्मान कार्ड धारकों को यह मुफ्त में मिलेगी. सबसे बड़ी राहत यह है कि इससे राज्य के बाहर जाने की भी इजाजत होगी. इसका उपयोग आयुष्मान कार्ड धारकों के अलावा अन्य लोग भी कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें प्रति घंटे 2 लाख रुपये का भुगतान करना होगा। इस सेवा से जुड़ी गाइडलाइंस भी तय कर ली गई हैं. गाइडलाइन के मुताबिक, आपदा, औद्योगिक दुर्घटना या सड़क दुर्घटना की स्थिति में एयर एंबुलेंस सेवा तभी उपलब्ध हो सकती है, जब मुख्य चिकित्सा अधिकारी इसके लिए अनुमति दे. उनकी अनुमति के बाद जिलाधिकारी इसे मंजूरी देंगे. यदि यह दुर्घटना जिला स्तर से बाहर या संभाग स्तर से बाहर है तो कमिश्नर से मंजूरी लेनी होगी.

प्रदेश में अगर किसी को इसकी जरूरत है तो मेडिकल कॉलेज के डीन से मंजूरी लेनी होगी। यह मंजूरी के लिए कमिश्नर के पास जाएगा। यदि किसी आयुष्मान कार्ड धारक को राज्य के बाहर इस सेवा का उपयोग करना है तो चिकित्सा विभाग के निदेशक की अनुमति आवश्यक होगी। साथ ही, जिनके पास आयुष्मान कार्ड नहीं है, उन्हें एयर एम्बुलेंस के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यालय से मंजूरी लेनी होगी। एक स्थानीय अखबार को दी गई जानकारी के मुताबिक, आयुष्मान कार्ड धारकों के लिए यह सेवा मुफ्त है. बाकी लोगों के लिए इसका शुल्क तय कर दिया गया है. फिक्स्ड विंग एंबुलेंस के लिए प्रति घंटे 1 लाख 78 हजार 900 रुपये चुकाने होंगे. हेली एंबुलेंस के लिए प्रति घंटे 1 लाख 94 हजार 500 रुपये चुकाने होंगे.

Related Articles

Back to top button