दिल्लीमुख्य समाचार
Trending

Ayushman Card Beneficiary List: जानिए कौन उठा सकता है आयुष्मान योजना का लाभ? आवेदन करने से पहले जान लें ये जरूरी जानकारियां…

Ayushman Card Beneficiary List: भारत सरकार द्वारा देश के नागरिकों की सेवा के लिए एक योजना बनाई गई है, जिसे हम आयुष्मान भारत योजना के नाम से.....

नई दिल्ली,Ayushman Card Beneficiary List:  भारत सरकार द्वारा देश के नागरिकों की सेवा के लिए एक योजना बनाई गई है, जिसे हम आयुष्मान भारत योजना के नाम से जानते हैं। आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से देश के नागरिकों को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराये जाते हैं। आपको बता दें कि अगर आपके पास आयुष्मान कार्ड से जुड़ी कोई जानकारी नहीं है तो आज हम आपको आयुष्मान कार्ड से जुड़ी जानकारी के बारे में बताने जा रहे हैं.

Ayushman Card Beneficiary List: यदि आपके पास आयुष्मान कार्ड है तो आप किसी भी बड़ी बीमारी का इलाज मुफ्त में करा सकेंगे

क्योंकि इस योजना के माध्यम से भारत सरकार द्वारा आयुष्मान कार्ड धारकों को मुफ्त इलाज प्रदान किया जाता है इसलिए आप सभी के लिए आयुष्मान बनवाना अनिवार्य है कार्ड बनाया. इस कार्ड को बनवाने के लिए आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस योजना का फायदा कौन उठा सकता है? इस योजना के दायरे में और कौन नहीं आता है?दरअसल, आयुष्मान भारत योजना का लाभ देश के सभी लोग नहीं उठा सकते हैं। बस इसकी कुछ शर्तें होती है। अगर आप उन सभी शर्तों को पूरा करते हैं तो आप आयुष्मान कार्ड बनवाने के हकदार हैं। जो लोग इस योजना के हकदार हैं। वह नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं अगर चाहें तो घर बैठकर भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट beneficiary.nha.gov.in पर जाना है और यहां दिए गए आवेदन फॉर्म को भरना होगा।

ये लोग नहीं बनवा सकते आयुष्मान कार्ड

विभाग से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि सरकारी कर्मचारी, आर्थिक रूप से संपन्न लोग और जिनका पीएफ कटता है, जो ईएसआई का लाभ लेते हैं। उनका आयुष्मान कार्ड नहीं बन सकता है। वहीं जो लोग टैक्स भरते हैं और जो संगठित क्षेत्र में काम करते हैं। वह भी इस योजना के दायरे में नहीं आते है।

ये बनवा सकते हैं आयुष्मान भारत कार्ड

-आर्थिक रूप से कमजोर लोग
-गांवों में रहने वाले लोग
-दिहाड़ी मजदूरी करने वाले लोग
-आदिवासी और निराश्रित लोग
– दिव्यांग व्यक्ति

आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

– ऑनलाइन आवेदन के लिए आयुष्मान भारत की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
– इसके बाद होम पेज से बेनिफिशियरी लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करें।
– अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
– मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसे आप निर्दिष्ट स्थान पर दर्ज करें।
– अब आपको ई केवाईसी के विकल्प पर क्लिक करना होगा और प्रमाणीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
– इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको आयुष्मान कार्ड बनवाने वाले नागरिक का चयन करना होगा।
– अब अपने ई केवाईसी आइकन पर क्लिक करें और अपनी फोटो अपलोड करें।
– इसके बाद एडिशनल की ऑप्शन पर क्लिक करें जिससे आवेदन फॉर्म खुल जाए।
– आवेदन फॉर्म खुलने के बाद आपको उसमें सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।
– इसके बाद आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें।
– इस तरह आप आसानी से अपना आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन आवेदन पूरा कर सकते हैं।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button