बेमेतरा

Bemetara Blast News: मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका, इस वजह से एक साल पहले फैक्ट्री को बंद कर दिया गया था…

Bemetara Blast News: राख में अपनों को ढूंढ रहे लोग, फैक्ट्री में नहीं थे सुरक्षा उपकरण...

बेमेतरा, Bemetara Blast News: छत्तीसगढ़ के बेमेतरा में बारूद फैक्ट्री में हुए ब्लास्ट (Bemetara Blast News) मामले में बड़ा खुलासा हुआ है. इस हादसे में एक मजदूर की मौत हो गई है, जबकि 6 घायल हो गए हैं. बारूद फैक्ट्री का मालिक संजय चौधरी बताया जा रहा है. मृतक के परिजनों के मुताबिक फैक्ट्री में सुरक्षा मानकों का पालन नहीं किया गया था. यह फैक्ट्री पिछले साल एक हफ्ते के लिए बंद कर दी गई थी क्योंकि यहां सुरक्षा मानदंडों का पालन नहीं किया जा रहा था. फिर एक हफ्ते बाद अचानक इसे दोबारा शुरू कर दिया गया.

घर से काम पर आये कई मजदूर लापता (Bemetara Blast News)

जानकारी के मुताबिक, जिस वक्त हादसा हुआ उस वक्त बारूद बनाने और पैकेजिंग का काम चल रहा था. ग्रामीणों के मुताबिक विस्फोट स्थल पर 10 से ज्यादा लोग काम कर रहे थे. पास ही मजदूर भी काम कर रहे थे. घटना के बाद से फैक्ट्री मैनेजर से लेकर कोई भी कर्मचारी यहां नजर नहीं आया है. घर से काम पर आये कई मजदूर लापता हैं.

फैक्ट्री में पंच मशीन तक नहीं है

फैक्ट्री में पंच मशीन नहीं है. प्रवेश पुस्तिका भी नहीं मिली है। अब तक कितने और कौन-कौन से मजदूर काम पर आए। घटना के ढाई से तीन घंटे बाद कलेक्टर-एसपी मौके पर पहुंचे। बचाव कार्य भी देर से शुरू हुआ। जानकारी है कि स्थानीय लोगों के साथ-साथ मंडला के मजदूर भी यहां काम करते थे, उनके बारे में अभी तक कुछ पता नहीं चल पाया है.

लोगों ने बताया कि हादसे के काफी देर बाद बचाव कार्य शुरू हुआ. मलबे में कई और लोगों के दबे होने की आशंका है. इधर, कलेक्टर ने बताया कि सभी घायलों को अस्पताल ले जाया गया है. एक की मौत हो गई है. वहीं, कुछ लोगों के परिजन अब लापता हैं. कोई बाहर खड़ा होकर अपने बेटे को ढूंढ रहा था तो कोई अपने भाई को। हादसे को लेकर डिप्टी सीएम अरुण साव ने कहा कि हादसे की मजिस्ट्रेटी जांच होगी. दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा. मृतकों के परिवार को 5 लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा.

Related Articles

Back to top button