धर्म कर्म

Bhaum Pradosh Vrat: भौम प्रदोष व्रत कब रखा जाएगा, यहां जानें तिथि को लेकर भ्रम दूर करें

Bhaum Pradosh Vrat: भौम प्रदोष व्रत 4 जून को रखा जाएगा। यह दिन भगवान शिव और मां पार्वती को समर्पित है।

इंदौर,Bhaum Pradosh Vrat:  प्रदोष व्रत भगवान शिव और माता पार्वती को समर्पित है।(Bhaum Pradosh Vrat) हर माह कृष्ण और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत रखा जाता है। ज्येष्ठ माह का प्रदोष व्रत मंगलवार को मनाया जाएगा, जिसे भौम प्रदोष व्रत भी कहा जाता है। चूंकि मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित है, इसलिए इस दिन बजरंगबली की पूजा करना भी शुभ माना जाता है और इससे कर्ज से मुक्ति भी मिलती है। साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा का भी संचार होता है। ज्योतिषीय मान्यताओं के अनुसार, प्रदोष व्रत पर भद्रावास योग हैबन रहा है। इन दिन भगवान शिव का पूजन करने से हर मनोकामना पूर्ण होती है। हालांकि भौम प्रदोष व्रत तिथि लेकर लोगों के बीच असमंजस भी है, आपको इस लेख में भौम प्रदोष व्रत का सही दिन बताते हैं।

(Bhaum Pradosh Vrat) 4 जून को रखा जाएगा व्रत

भौम प्रदोष व्रत 4 जून को रखा जाएगा. इस दिन भगवान शिव और हनुमान की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. शुभ मनुष्यों को यह व्रत अवश्य करना चाहिए। पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि का समय 4 जून को प्रात: 12 बजकर 18 मिनट से रात 10 बजकर 01 मिनट तक रहेगा।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button