बिलासपुर

Bilaspur News: कठपुतली कला को बचाने और समाज में जागरूकता फैलाने में जुटी किरण

Bilaspur News: किरण और उनकी टीम कठपुतली कला के माध्यम से नशा मुक्ति, बेटी बचाओ, बाल अधिकार, गुड टच बैड टच, स्वच्छता जैसे कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर जागरूकता फैलाने का काम करती है। उनके कार्यक्रमों में छत्तीसगढ़ी, गोंडी, हल्बी और सरगुजिहा जैसी स्थानीय भाषाओं का उपयोग किया जाता है, जिससे समाज के हर वर्ग तक संदेश आसानी से पहुंच जाता है।

Bilaspur News:

लासपुर की किरण मोइत्रा इस विधा को बचाने और नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए काम कर रही हैं। पिछले 22 वर्षों से किरण अपनी 20 कलाकारों की टीम के साथ कठपुतली और थिएटर कला के माध्यम से राज्य और अन्य राज्यों में अपनी कला का प्रदर्शन कर चुकी हैं।

कठपुतली के माध्यम से जागरूकता फैलाना

किरण का लक्ष्य न सिर्फ इस कला को बचाना है बल्कि इसके जरिए समाज के विभिन्न वर्गों में जागरूकता फैलाना भी है। वे बच्चों और युवाओं को स्थानीय भाषाओं के माध्यम से सरल और रोचक तरीके से महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों से अवगत कराते हैं। उनकी टीम अब तक बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा जैसे कई इलाकों में जनजागरूकता फैलाने का काम कर चुकी है. बॉक्स भविष्य की योजनाएं किरण का लक्ष्य इस कला को और अधिक व्यापक बनाना और आने वाली पीढ़ियों के लिए इसे संरक्षित करना है।उनकी योजना कठपुतली के माध्यम से अधिक क्षेत्रों में जागरूकता फैलाने और समाज को सकारात्मक दिशा देने की है।

Related Articles

Back to top button