छत्तीसगढ़मुख्य समाचार
Trending

Brijmohan Agarwal Resigned: बृजमोहन अग्रवाल ने अपने पद से दिया इस्तीफा, विधानसभा अध्यक्ष रमन सिंह को सौंपा इस्तीफा…

Brijmohan Agarwal Resigned: छत्तीसगढ़ सरकार में शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह को त्याग पत्र सौंपा.

छत्तीसगढ़, Brijmohan Agarwal Resigned: छत्तीसगढ़ के शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने शाम 4 बजे विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह को अपना इस्तीफा सौंप दिया. रायपुर लोकसभा से सांसद चुने जाने के बाद उन्होंने विधायक पद से इस्तीफा (Brijmohan Agarwal Resigned) दे दिया. हालांकि, वह अगले 6 महीने तक मंत्री पद पर बने रहेंगे. अग्रवाल ने लोकसभा चुनाव जीतने के बाद संसद सदस्य बने रहने का फैसला किया है।

14 दिन के भीतर देना था इस्तीफा (Brijmohan Agarwal Resigned)

लोकसभा चुनाव में बृजमोहन अग्रवाल ने रायपुर लोकसभा सीट से 5 लाख 58 हजार से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की. इसके अलावा बृजमोहन अग्रवाल वर्तमान में रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट से विधायक भी थे। नियमों के मुताबिक उन्हें सांसद चुने जाने की अधिसूचना के 14 दिन के भीतर किसी एक सदन से इस्तीफा देना होता था. यदि इस अवधि के भीतर उन्होंने इस्तीफा नहीं दिया तो उनकी लोकसभा से सदस्यता स्वतः ही समाप्त हो जायेगी।

बृजमोहन अग्रवाल का राजनीतिक सफर

बृजमोहन अग्रवाल का जन्म 1 मई 1959 को रायपुर में हुआ था। उन्होंने कॉमर्स और आर्ट्स दोनों में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है और उनके पास एलएलबी की डिग्री भी है। उन्होंने 1986 में सरिता देवी अग्रवाल से शादी की। उनके 2 बेटे और 1 बेटी हैं। वे मध्य प्रदेश के विभाजन से पहले भी मंत्री पद पर रह चुके हैं. उन्हें मध्य प्रदेश विधान सभा द्वारा सर्वश्रेष्ठ विधायक पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है। बृजमोहन 1977 में महज 16 साल की उम्र में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में शामिल हुए।

वह 1981 और 1982 के दौरान छात्र संघ के अध्यक्ष भी रहे। वह 1984 में भारतीय जनता पार्टी के सदस्य बने। वह 1988 से भाजयुमो के युवा मंत्री भी रहे। से 1990. 1990 में वे पहली बार मध्य प्रदेश विधान सभा में विधायक चुने गये। वह राज्य के सबसे युवा विधायक थे. तब से वह 1993, 1998, 2003, 2008, 2013, 2018 और 2023 में विधायक चुने गए।

Related Articles

Back to top button