छत्तीसगढ़मुख्य समाचार
Trending

CG Teacher Recruitment: राज्य सरकार के तरफ से 33 हजार शिक्षकों की भर्ती को मिल चुकी है मंजूरी, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन…

CG Teacher Recruitment: छत्‍तीसगढ़ सरकार ने वित्तीय वर्ष 2024-25 में 33 हजार शिक्षकों की भर्ती के लिए स्वीकृति प्रदान कर दी है।

छत्तीसगढ़, CG Teacher Recruitment: छत्तीसगढ़ के स्कूलों में शिक्षकों की कमी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां 5,000 से ज्यादा स्कूल ऐसे हैं जहां सिर्फ एक ही शिक्षक है. स्कूल शिक्षा विभाग के लोक शिक्षण संचालनालय के मुताबिक बस्तर, कोंडागांव में ऐसे स्कूलों की संख्या 800 से ज्यादा है। छत्तीसगढ़ में 26 जून से शाला प्रवेशोत्सव शुरू हो रहा है, लेकिन एक बार फिर स्कूलों में शिक्षकों की कमी की चुनौती राज्य का बाकी है. बस्तर में 428 और कोंडागांव में 417 स्कूलों में एक ही शिक्षक है।

लोक शिक्षण संचालनालय (CG Teacher Recruitment) के अधिकारियों का कहना है कि सभी संभागों के संयुक्त संचालकों को ऐसी विसंगतियों की रिपोर्ट लेकर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। जानकारी के मुताबिक राज्य में 610 ऐसे स्कूल हैं जहां शिक्षक ही नहीं हैं. सिर्फ ग्रामीण या शहरी क्षेत्र ही नहीं, बल्कि राजधानी के 27 और बिलासपुर के 109 स्कूल सिर्फ एक शिक्षक के भरोसे हैं।

राज्य सरकार ने 33 हजार शिक्षकों की भर्ती को दे दी मंजूरी (CG Teacher Recruitment)

राज्य सरकार ने वित्तीय वर्ष 2024-25 में 33 हजार शिक्षकों की भर्ती को मंजूरी दे दी है. राज्य के स्कूलों में व्याख्याताओं के 2,524 पद, शिक्षकों के 8,194 पद और सहायक शिक्षकों के 22 हजार से अधिक पद खाली हैं। स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक जल्द ही भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होने की उम्मीद है.

गांव से शहर आ रहे शिक्षक

राज्य में स्कूलों की हालत यह है कि शहरी इलाकों के कई स्कूलों में अतिरिक्त शिक्षक हैं, जबकि ग्रामीण इलाकों में यह समस्या बनी हुई है. जिलेवार आंकड़ों पर नजर डालें तो रायपुर में 886 सरप्लस शिक्षक हैं, जबकि महासमुंद में यह संख्या 804 है। लोक शिक्षण संचालनालय की निदेशक दिव्या उमेश मिश्रा ने कहा, स्कूलों में छात्र ज्यादा हैं और शिक्षक कम। लोक शिक्षण संचालनालय के सहायक निदेशकों को ऐसे स्कूलों की पहचान कर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिये गये हैं. शिक्षकों की भर्ती के बाद भी यह समस्या नहीं आएगी।

Related Articles

Back to top button