Blog
Trending

CGBSE Board Exam: छत्तीसगढ़ 10वीं, 12वीं बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए जरूरी खबर, कम अंक आने पर दूसरी बार परीक्षा देकर परीक्षार्थी बढ़ सकते आगे.

CGBSE Board Exam: राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल वर्ष में दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित कर रहा है। इस वजह से फाइनल मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जा सकी है. वहीं, इस साल दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित होने के कारण पहली सूची के मेधावी छात्र जो दूसरी बार परीक्षा देंगे, वे आगे बढ़ सकेंगे.

छत्तीसगढ़, CGBSE Board Exam: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत वर्ष में दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित कर रहा है। इस वजह से फाइनल मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जा सकी है. वहीं, इस साल दो बार बोर्ड परीक्षा (CGBSE Board Exam) आयोजित होने के कारण पहली सूची के मेधावी अभ्यर्थी जो दूसरी बार परीक्षा देंगे, वे आगे बढ़ सकेंगे, क्योंकि बोर्ड ने ऐसी व्यवस्था की है कि यदि कोई अभ्यर्थी पहली परीक्षा में अपनी श्रेणी में सुधार करना चाहता है तो वह दूसरी बार आयोजित होने वाली परीक्षा में शामिल हो सकता है।

अभ्यर्थियों को कैटेगरी सुधारने का मिलेगा मौका (CGBSE Board Exam)

इससे मेरिट लिस्ट में बदलाव होने की पूरी संभावना है. मेरिट में आए अभ्यर्थियों को कैटेगरी सुधारने का भी मौका मिलेगा यानी अगर किसी अभ्यर्थी को किसी एक विषय में कम अंक मिले हैं तो वह उस विषय का पेपर दे सकता है। इस दौरान अगर इसमें अंकों में बढ़ोतरी होती है तो बदलाव सुनिश्चित किया जाएगा। बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि अब फाइनल मेरिट लिस्ट जुलाई-अगस्त में होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के बाद होगी। यह सब नई व्यवस्था के तहत साल में होने वाली दोनों बोर्ड परीक्षाओं के नतीजों के आधार पर जारी किया जाएगा. आपको बता दें कि हायर सेकेंडरी मुख्य परीक्षा वर्ष 2024 के पुनर्गणना और पुनर्मूल्यांकन के नतीजे रविवार को जारी कर दिए गए हैं. उधर, माशिमं की ओर से अभी तक 2024 की अंतिम मेरिट सूची जारी नहीं की गई है।

माशिमं ने 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 का रिजल्ट मई महीने में घोषित कर दिया था. जशपुर की सिमरन सब्बा ने 10वीं में टॉप किया था. 12वीं में महासमुंद की महक अग्रवाल ने टॉप किया। वहीं, 10वीं में 75.61 और 12वीं में 80.74 फीसदी रिजल्ट रहा। 10वीं की परीक्षा में तीन लाख 42 हजार 511 छात्र और 12वीं की परीक्षा में दो लाख 54 हजार 906 छात्र शामिल हुए थे।

पहले जारी की थी अस्थायी मेरिट सूची

माशिमं ने 10वीं और 12वीं के रिजल्ट के साथ प्रोविजनल मेरिट लिस्ट भी जारी की थी. उस लिस्ट के मुताबिक 10वीं क्लास में 59 स्टूडेंट्स टॉप टेन में थे. इनमें 44 लड़कियां हैं. इसी तरह 12वीं में टॉप टेन में 20 विद्यार्थी शामिल रहे। इनमें 15 लड़कियां हैं. प्रोविजनल मेरिट लिस्ट में 10वीं और 12वीं में लड़कियों का दबदबा रहा. अब ये बदल सकता है।

Related Articles

Back to top button