राजस्थान

Chandipura Virus News: सावधान.. फैल रहा है चांदीपुरा वायरस.. 5 दिन के अंदर 6 मासूमों की मौत, जानें कितनी खतरनाक है ये नई बीमारी..

Chandipura Virus News: उदयपुर जिले के खेरवाड़ा ब्लॉक के दो गांवों में इस संदिग्ध बीमारी को लेकर सूचना मिली थी।

गांधीनगर,Chandipura Virus News:  सोमवार को गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री हृषिकेश पटेल ने कहा कि पिछले पांच दिनों में राज्य में संदिग्ध चांदीपुरा वायरस के कारण 6 बच्चों की मौत हो गई है. संदिग्ध मामलों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है. मरने वाले बच्चे गुजरात के अलावा राजस्थान और मध्य प्रदेश (एमपी) के भी हैं. पटेल ने कहा, ‘इन 12 मरीजों में से चार साबरकांठा जिले से, तीन अरावली से और एक-एक महिसागर और खेड़ा से हैं.

दो मरीज राजस्थान और एक मध्य प्रदेश (MP) से है। इनका उपचार Gujarat में हुआ। नमूनों की जांच के नतीजे आने के बाद ही यह स्पष्ट हो पाएगा कि ये मौत चांदीपुरा वायरस के कारण हुई हैं या नहीं।’

What is Chandipura virus? | चांदीपुरा वायरस क्या हैं?

राजस्थान में भी Alert जारी

इसे लेकर राजस्थान में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है. चांदीपुरा वायरस बुखार का कारण बनता है, जो फ्लू जैसे लक्षणों और तीव्र एन्सेफलाइटिस (मस्तिष्क की सूजन) के साथ होता है। यह मच्छरों और रेत मक्खियों आदि से फैलता है। राजस्थान में स्वास्थ्य विभाग संदिग्ध संक्रामक रोग चांदीपुरा के बारे में जानकारी जुटा रहा है और विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं।उदयपुर जिले के खेरवाड़ा ब्लॉक के दो गांवों में इस संदिग्ध बीमारी को लेकर सूचना मिली थी। जिले के चिकित्सकों को बच्चों में पाई गई इस संदिग्ध बीमारी के बारे में गंभीरतापूर्वक सावधानी बरतने और विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं।

 

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button