उत्तराखंडमुख्य समाचार
Trending

Char Dham Yatra 2024: मंदिरों में वीडियो और रील्स पर बैन, उत्तराखंड सरकार ने चारधाम मंदिर के 200 मीटर के दायरे में वीडियो या रील्स बनाने पर रोक लगा दी है..

Char Dham Yatra 2024: मंदिरों में नहीं बनेंगे वीडियो और रील, वीआईपी दर्शन पर भी 31 मई तक रोक...

उत्तराखंड, Char Dham Yatra 2024: चारधाम यात्रा पर जाने वाले यात्री अब यात्रियों के लिए आस-पास के वीडियो और रील्स (वीडियो और रील्स) नहीं बना पाएंगे। उत्तराखंड सरकार ने चारधाम मंदिर के 200 मीटर के वीडियो या रील्स बनाने पर रोक लगा दी है। साथ ही 31 मई तक वीआईपी दर्शन पर भी रोक बढ़ा दी गई है। पहले यह रोक 25 मई तक थी। सरकार ने लिया ये फैसला भारी भीड़ को देखते हुए.

उत्तराखंड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने गुरुवार को एक आदेश जारी कर चार धाम मंदिरों (Char Dham Yatra 2024) के 200 मीटर के दायरे में वीडियो और रील बनाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि, अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि यात्रा के दौरान मोबाइल फोन ले जाने पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

‘ऐसी गतिविधियां पारंपरिक मानदंडों का उल्लंघन करती हैं’ (Char Dham Yatra 2024)

दरअसल, वीडियो और रील बनाने पर प्रतिबंध लगाने का फैसला तब आया है जब कई पुजारियों और स्थानीय लोगों ने इसका विरोध किया था और कहा था कि ”ऐसी गतिविधियां पारंपरिक मानदंडों का उल्लंघन करती हैं।” राधा रतूड़ी ने संस्कृति और धार्मिक मामलों के सचिव को पत्र लिखकर आग्रह किया था कि इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई करें.

दो दिनों में 5 बड़ी बैठकें कर चुकी है

यहां भारी भीड़ के चलते उत्तराखंड सरकार पिछले दो दिनों में 5 बड़ी बैठकें कर चुकी है, लेकिन यमुनोत्री और गंगोत्री मार्ग पर लगने वाले लंबे जाम का कोई समाधान नहीं निकल पाया है. हालांकि, राहत की बात यह जरूर है कि दो दिन पहले ट्रैफिक में 20 से 25 घंटे का समय लगता था, लेकिन अब इसमें कमी आई है।

चारधाम यात्रा के लिए अब तक 26 लाख से ज्यादा लोग पंजीकरण करा चुके हैं। 3 लाख से ज्यादा लोग चारधाम के दर्शन कर चुके हैं. चारधाम यात्रा शुरू होने से अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है. जिन 4 लोगों की मौत हुई उन्हें डायबिटीज के साथ-साथ ब्लड प्रेशर भी था. ऐसे कई श्रद्धालु हैं जो बिना पंजीकरण के चारधाम यात्रा या सिर्फ केदारनाथ और बद्रीनाथ दर्शन के लिए निकल पड़े हैं। इसका नतीजा यह है कि चारधाम जाने वाली सड़कों पर लोगों को भारी ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ रहा है.

Related Articles

Back to top button