छत्तीसगढ़

Chhattisgarh Breaking News: घरेलू एवं गैर घरेलू उपभोक्ताओं के विद्युत दरों में 20 पैसे प्रति यूनिट की वृद्धि, जानिए पूरी खबर…

Chhattisgarh Breaking News: छत्तीसगढ़ राज्य विधुत नियामक आयोग के अध्यक्ष हेमंत वर्मा और सदस्य प्रमोद कुमार गुप्ता ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बिजली दरों में बढ़ोतरी की...

छत्तीसगढ़, Chhattisgarh Breaking News: छत्तीसगढ़ राज्य विधुत नियामक (Chhattisgarh Breaking News) आयोग ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए वार्षिक राजस्व आवश्यकता और उपभोक्ताओं के लिए बिजली दरों का निर्धारण कर दिया है। आयोग ने राज्य सरकार द्वारा की जाने वाली राजस्व घाटे की आंशिक प्रतिपूर्ति का समायोजन करते हुए सभी उपभोक्ता श्रेणियों में औसतन 8.35 प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी दे दी है.

छत्तीसगढ़ राज्य विधुत नियामक आयोग के अध्यक्ष हेमंत वर्मा और सदस्य प्रमोद कुमार गुप्ता ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बिजली दरों में बढ़ोतरी की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि विगत वर्षों में राज्य की विद्युत कम्पनियों के राजस्व घाटे एवं राजस्व अधिशेष पर विचार करने के बाद वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए विधुत वितरण कम्पनी द्वारा मांगी गई वार्षिक राजस्व आवश्यकता 26037 करोड़ के स्थान पर 24594 करोड़ रूपये स्वीकृत की गई है।

4420 करोड़ रुपये के अनुमानित राजस्व हानि (Chhattisgarh Breaking News)

इसी तरह वितरण कंपनी ने आगामी वित्तीय वर्ष के लिए अनुमानित 33875 मिलियन यूनिट की जगह 34091 मिलियन यूनिट की मंजूरी दी है. इसी प्रकार, वितरण कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए बिजली की अनुमानित बिक्री पर प्रचलित टैरिफ से 4420 करोड़ रुपये के अनुमानित राजस्व हानि के बजाय 2819 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है।

राज्य सरकार ने वितरण कंपनी के सकल राजस्व घाटे को कम करने के लिए वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 1000 करोड़ रुपये की प्रतिपूर्ति करने का निर्णय लिया है। परिणामस्वरूप, वितरण कंपनी को वित्तीय वर्ष 2024-25 में प्रचलित दरों पर 1819 करोड़ रुपये का राजस्व घाटा होने का अनुमान है। राज्य वितरण कंपनी द्वारा दायर याचिका के विश्लेषण से राजस्व घाटे की प्रतिपूर्ति के लिए 20.45 प्रतिशत की औसत वृद्धि का अनुमान लगाया गया था, लेकिन राज्य सरकार द्वारा राजस्व घाटे की आंशिक प्रतिपूर्ति और आयोग द्वारा विचार के बाद, इसमें 8.35 प्रतिशत की औसत वृद्धि का अनुमान लगाया गया था। सभी उपभोक्ता श्रेणियों को मंजूरी दे दी गई है।

वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए आपूर्ति की औसत लागत 6.92 रुपये प्रति यूनिट अनुमानित की गई है। वर्तमान टैरिफ आदेश में आयोग द्वारा लिये गये निर्णयों एवं वितरण कंपनी के घाटे की प्रतिपूर्ति राज्य शासन द्वारा किये जाने के फलस्वरूप औसत विधुत बिलिंग दर 6 रूपये 92 पैसे अनुमानित है, जो वर्तमान प्रचलित दर से 53 पैसे अधिक है। . इसके मुताबिक बिजली दरों में मौजूदा प्रचलित दर से औसतन 8.35 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है.

Related Articles

Back to top button