छत्तीसगढ़

Chhattisgarh News: बृजमोहन अग्रवाल के इस्तीफे के बाद शिक्षा मंत्री का पद खाली, साय कैबिनेट के विस्तार का इंतजार

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में स्कूल और उच्च शिक्षा की जिम्मेदारी संभाल रहे मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के इस्तीफे के बाद विभाग को उनकी कमी खल रही है. शैक्षणिक सत्र की शुरुआत में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप कई निर्णय लिए जाने बाकी हैं।

छत्तीसगढ़, Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में शिक्षा सत्र शुरू होने से पहले ही विभागीय मंत्री का पद खाली हो गया है. शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के इस्तीफे के बाद अब लोगों की नजरें मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय (Chhattisgarh News) के मंत्रिमंडल विस्तार पर टिकी हैं. हालांकि, जानकारों का कहना है कि विभाग का सर्वोच्च अधिकार मुख्यमंत्री के पास होता है, जो किसी अन्य मंत्री के पास नहीं होता, लेकिन मुख्यमंत्री के पास इतना काम होता है कि उन्हें दूसरे विभागों का बंटवारा करना पड़ता है.

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप कई निर्णय लिए जाने बाकी (Chhattisgarh News)

प्रदेश में स्कूल और उच्च शिक्षा की जिम्मेदारी संभाल रहे मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के इस्तीफे के बाद विभाग को उनकी कमी खल रही है. शिक्षा सत्र की शुरुआत में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप कई निर्णय लिए जाने बाकी हैं। राज्य में व्यावसायिक शिक्षा के विस्तार का मामला हो या उच्च शिक्षा में पाठ्यक्रम लागू करने का, प्रमुख विषयों समेत कई मामलों की फाइलें प्रभावित हो रही हैं. आपको बता दें कि शिक्षा मंत्री अग्रवाल शिक्षा समेत अन्य विभागों की जिम्मेदारी संभाल रहे थे, लेकिन सांसद बनने के बाद उन्होंने मंत्री पद और विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है.

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, किन नए विधायकों को कैबिनेट में शामिल किया जाना है, इसका अंतिम फैसला मुख्यमंत्री करेंगे, लेकिन इससे पहले बीजेपी का शीर्ष संगठन नामों को अंतिम रूप दे देता है. ऐसे में बीजेपी सामाजिक-जातीय समीकरणों में उलझी हुई है और मंत्री पद के लिए नाम तय करने में दिक्कत आ रही है.

बृजमोहन के इस्तीफे के बाद अब रायपुर से एक और विधायक को मंत्री बनाया जाना है. इसी तरह बस्तर संभाग और बिलासपुर संभाग में भी सामंजस्य बनाकर रखना है। बिलासपुर से पूर्व विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक और पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल मंत्री पद के प्रबल दावेदार हैं। हालांकि, पार्टी ने इसी क्षेत्र से ओबीसी वर्ग से आने वाले बिलासपुर सांसद तोखन साहू को केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया है.

मंत्री पद के लिए रायपुर से मूणत, पुरंदर और खुशवंत साहेब के नाम पर चर्चा

साई कैबिनेट में दो मंत्री पद खाली हैं. इसके लिए रायपुर से पूर्व मंत्री राजेश मूणत, विधायक पुरंदर मिश्रा और गुरु खुशवंत साहब के नाम पर चर्चा हो रही है.

Related Articles

Back to top button