रायपुर

Chhattisgarh News: हमारी सरकार गांव-गरीब सहित माताओं, बहनों के कल्याण के लिए कर रही काम: कृषि मंत्री श्री नेताम

Chhattisgarh News: 108 किसानों को 7 करोड़ से अधिक की राशि के मुआवजे का वितरण कृषि मंत्री रामानुजगंज में आयोजित किसान सम्मेलन में हुए शामिल....

रायपुर, Chhattisgarh News: कृषि विकास एवं किसान कल्याण मंत्री श्री रामविचार नेताम बलरामपुर-रामानुजगंज प्रवास के दौरान नगर पंचायत रामानुजगंज के लरंगसाय कम्यूनिटी हॉल में आयोजित किसान सम्मेलन में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने भंवरमाल जलाशय योजना के तहत् नहर निर्माण से प्रभावित हुए ग्राम पंचायत भंवरमाल, बुलगांव, धनपुरी के 108 किसानों को भू-अर्जन के अंतर्गत लंबित मुआवजे की राशि 7 करोड़ 14 लाख 31 हजार 907 रूपए का वितरण किया

कृषि विकास एवं किसान कल्याण मंत्री श्री रामविचार नेतामकृषि विकास एवं किसान कल्याण मंत्री श्री रामविचार नेताम

उन्होंने कार्यक्रम में किसानों को किसान किताब, कृषि किट, रागी व अरहर के मिनीकिट बीज का वितरण भी किया। मंत्री श्री नेताम ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रदेश के 23 लाख से अधिक किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 483 करोड़ रूपए से अधिक की राशि उनके खाता में अंतरण करने पर उन्हें धन्यवाद ज्ञापित किया।

कृषि विकास एवं किसान कल्याण मंत्री श्री रामविचार नेताम
कृषि मंत्री श्री नेताम ने किसान सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि अल्प 06 माह के कार्यकाल में मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश के विकास के लिए हमने बेहतर काम किया है। हमारी सरकार गांव, गरीब, माताओं एवं बहनों के कल्याण के लिए काम कर रही है। हमारा एक ही नारा है कि ‘‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’’। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी के तहत हमारी सरकार ने 18 लाख परिवारों को प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत किया है। साथ ही किसानों से 31 सौ रुपए प्रति क्विंटल की दर से धान की खरीदी की गई है। मोदी की गारंटी के तहत किसानों को बीते 2 साल का बकाया बोनस का राशि भी प्रदान किया गया है। अब मुख्यमंत्री के नेतृत्व में विशेष पिछड़ी जनजातिय समूहों के परिवारों को आवास,  घरों तक पक्का सड़क, बिजली, स्कूल तथा उनके गांव में ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के लिए अस्पताल का निर्माण कराया जा रहा है। श्री नेताम ने कृषि क्षेत्र के उल्लेखनीय कार्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के बेहतरी के लिए प्रतिबद्ध है। कृषि के क्षेत्र में तकनीकी सुविधाओं का विस्तार हुआ है। ड्रोन से नैनो खाद का छिड़काव किया जा रहा है, जिले में भी इसका उपयोग जल्द शुरू होगा और नई तकनीकी के उपयोग से पैदावार भी ज्यादा बढ़ेगी, जिससे किसानों के आय में वृद्धि होगी।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button