दिल्लीबिज़नेसभारत

कोटक महिंद्रा बैंक पर RBI की बड़ी कार्रवाई... नए ग्राहक जोड़ने पर रोक, क्रेडिट कार्ड भी जारी नहीं कर सकेंगे। 

डेटा सुरक्षा और अन्य चिंताओं का हवाला देते हुए, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कोटक महिंद्रा बैंक को तत्काल प्रभाव से नए ग्राहक जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोक दिया है।

दिल्ली, Kotak Mahindra Bank : कोटक महिंद्रा बैंक पर RBI की बड़ी कार्रवाई… नए ग्राहक जोड़ने पर रोक, क्रेडिट कार्ड भी जारी नहीं कर सकेंगेडेटा सुरक्षा और अन्य चिंताओं का हवाला देते हुए, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कोटक महिंद्रा बैंक को तत्काल प्रभाव से नए ग्राहक जोड़ने और नए क्रेडिट कार्ड जारी करने से रोक दिया है। नई दिल्ली निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक को लेकर बड़ी खबर आई है। भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को ऑनलाइन या मोबाइल बैंकिंग ऐप के जरिए नए ग्राहक जोड़ने से रोक दिया है। इसके साथ ही आरबीआई ने बैंकों द्वारा नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर भी रोक लगा दी है। केंद्रीय बैंक ने इस संबंध में एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर जानकारी साझा की है और बैंक में कई कमियों को लेकर अपनी चिंता व्यक्त की है।

बैन का मौजूदा ग्राहकों पर कोई असर नहीं होगा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35A के तहत बड़ी कार्रवाई करते हुए कोटक महिंद्रा बैंक पर तत्काल प्रभाव से नए ग्राहक जोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालाँकि, बैंक अपने मौजूदा ग्राहकों को सभी प्रकार की सेवाएँ सुचारू रूप से प्रदान करता रहेगा। इसमें मौजूदा क्रेडिट कार्ड ग्राहक भी शामिल हैं, जिन्हें पहले से मिल रही सुविधाएं मिलती रहेंगी। RBI ने कोटक महिंद्रा बैंक को तत्काल प्रभाव से नए ग्राहक जोड़ने से रोक दिया है और कहा है कि लगाए गए इन प्रतिबंधों की समीक्षा केंद्रीय बैंक की पूर्व मंजूरी के साथ बैंक द्वारा शुरू किए जाने वाले एक व्यापक बाहरी ऑडिट के पूरा होने पर की जाएगी और इसमें बताई गई सभी कमियों की समीक्षा की जाएगी।

इसलिए कोटक बैंक आरबीआई के निशाने में आया

आरबीआई ने कहा है कि कोटक महिंद्रा बैंक पर यह कार्रवाई इसलिए की गई क्योंकि वर्ष 2022-23 के लिए आईटी परीक्षा के दौरान बैंक में विभिन्न कमियों को लेकर चिंताएं जताई गई थीं। कोटक महिंद्रा बैंक इन चिंताओं को निर्धारित समय के भीतर हल करने में विफल रहा है। आरबीआई ने कहा कि आईटी जोखिम प्रबंधन ढांचे की कमी के कारण, बैंक की कोर बैंकिंग प्रणाली और उसके ऑनलाइन और डिजिटल बैंकिंग चैनलों में पिछले दो वर्षों में कई रुकावटें देखी गई हैं, जिसके कारण बैंक ग्राहकों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। आरबीआई के अनुसार, कोटक महिंद्रा बैंक जिस तरह से अपनी आईटी इन्वेंट्री का प्रबंधन करता है और डेटा सुरक्षा के प्रति उसके दृष्टिकोण में गंभीर कमियां पाई गईं।

 

Related Articles

Back to top button