मध्य प्रदेशमुख्य समाचार
Trending

CM Dr Mohan Yadav: इंदौर में बनेगा विश्व रिकॉर्ड, सीएम ने 51 लाख पौधे लगाने के अभियान की शुरुआत की

CM Dr Mohan Yadav: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने रविवार को इंदौर में विभिन्न चरणों में 51 लाख पौधे लगाने का महत्वाकांक्षी अभियान..

इंदौर, CM Dr Mohan Yadav: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने रविवार को इंदौर में विभिन्न चरणों में 51 लाख पौधे लगाने का महत्वाकांक्षी अभियान शुरू किया। उन्होंने कहा कि बढ़ते प्रदूषण से निपटने के लिए बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण कर हरित आवरण को बढ़ाना समय की मांग है। यादव ने पौधा लगाकर “एक पेड़ हमारे इंदौर के नाम” अभियान की औपचारिक शुरुआत की।

(CM Dr Mohan Yadav) इस अवसर पर आयोजित भव्य समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में पूरे 51 लाख पौधे रोपे जायेंगे

राज्य में 5.50 करोड़ पौधे लगाने की योजना बनाई गई है और यह बेहद खुशी की बात है कि इनमें से 51 लाख पौधे रोपे जायेंगे. अकेले इंदौर में लगाया जाए। उन्होंने कहा कि वर्तमान पर्यावरणीय परिस्थितियों को देखते हुए बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण कर हरित आवरण को बढ़ाना बहुत जरूरी है। यादव ने कहा, ”विकास की अंधाधुंध दौड़ के कारण बढ़ते प्रदूषण के कारण ओजोन परत को नुकसान हो रहा है। इससे मनुष्य के साथ-साथ प्रकृति का भी स्वास्थ्य अच्छा रहता है

मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि ‘‘अपने इंदौर के लिए एक पेड़ मां के नाम’’ अभियान के वास्ते

10 करोड़ रुपये इंदौर नगर निगम के जरिये प्रदान किए जाएंगे और 10 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद वन विभाग मुहैया कराएगा। सूबे के नगरीय विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि सरकार और आम नागरिकों की भागीदारी से चलने वाले इस पौधारोपण अभियान की शुरुआत सात जुलाई से होगी और यह मुहिम 14 जुलाई को समाप्त होगी।उन्होंने कहा, ‘‘इस आठ दिवसीय अभियान के दौरान कुल 51 लाख पौधे लगाए जाएंगे। अभियान के अंतिम दिन 14 जुलाई को 11 लाख पौधे लगाए जाएंगे। इस कारनामे को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज कराने की कोशिश भी की जाएगी।’’ मुख्यमंत्री यादव ने अपने इंदौर दौरे में स्थानीय सांसद शंकर लालवानी के सुझाए अभियान ‘‘हेल्दी मध्यप्रदेश इनिशिएटिव’’ की भी शुरुआत की। इस अभियान के तहत सूबे के लाखों युवाओं की स्वास्थ्य जांच की जाएगी।

इससे पहले, यादव ने राज्य सरकार के ‘‘जल गंगा संवर्धन अभियान’’ के तहत इंदौर के भंवरासला तालाब के विकास के लिए श्रमदान के कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि जल स्त्रोतों के संरक्षण और संवर्धन के लिए प्रदेश सरकार ने 3,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि मंजूर की है।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button