मुख्य समाचारलाइफस्टाइल
Trending

Covaxin Side Effects: Covishield के बाद Covaxin के साइड इफेक्ट सामने आए, जानिए किस किस उम्र के लोगो पर दिखा रहा है ज्यादा असर…

Covaxin Side Effects: कोविशील्ड के बाद सामने आए कोवैक्सिन के साइड इफेक्ट, BHU छात्र की स्टडी में हुआ खुलासा!

कोरोना वायरस, Covaxin Side Effects: कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोगों ने कोविशील्ड और कोवैक्सिन (Covaxin Side Effects) के टीके लगवाए थे. पहले एस्ट्राजेनेका ने माना था कि उसकी वैक्सीन के कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं, लेकिन अब कोवैक्सिन को लेकर भी चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है। कोविशील्ड बनाने वाली ब्रिटिश कंपनी एस्ट्राजेनेका ने हाल ही में कोर्ट में माना था कि उसकी वैक्सीन कई लोगों को गंभीर बीमारी का कारण बन सकती है। लोग। वहीं, अगर कोवैक्सिन की बात करें तो अब इसके साइड इफेक्ट भी सामने आने लगे हैं।

लड़कियों के ऊपर ज्यादा असर (Covaxin Side Effects)

एक रिपोर्ट के मुताबिक, कई लोगों में एक साल के बाद इसके साइड इफेक्ट देखने को मिल रहे हैं। इतना ही नहीं, इसका सबसे ज्यादा असर टीनएज लड़कियों पर पड़ रहा है, इसके कुछ साइड इफेक्ट तो बेहद गंभीर थे। इन टीकों को लेकर एक ‘अवलोकन अध्ययन’ किया गया जिसमें टीका प्राप्त करने वाले एक तिहाई लोगों में ‘विशेष रुचि की प्रतिकूल घटनाएं’ पाई गईं।

यह अध्ययन रिपोर्ट स्प्रिंगर लिंक जर्नल में प्रकाशित हुई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह अध्ययन बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी की संखा शुभ्रा चक्रवर्ती और उनकी टीम ने किया है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, वैक्सीन लगवाने वाले ज्यादातर लोगों में एक साल तक साइड इफेक्ट देखने को मिले। हालाँकि, इस अध्ययन में 1024 लोगों को शामिल किया गया था। इन सभी लोगों से फॉलोअप चेकअप के लिए संपर्क किया गया.

लड़को के ऊपर असर कम

अध्ययन में 304 यानी करीब 48% किशोरों में ‘वायरल अपर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन’ देखा गया। इसके अलावा 10.5% किशोरों में ‘न्यू-ऑनसेट स्किन एंड सबक्यूटेनियस डिसऑर्डर’, 10.2% में जनरल डिसऑर्डर यानी सामान्य समस्या, नर्वस सिस्टम देखा गया। 4.7% में डिसऑर्डर यानी तंत्रिका संबंधी समस्या। इसी तरह 8.9% युवाओं में सामान्य समस्याएं, 5.8% में मस्कुलोस्केलेटल डिसऑर्डर यानी मांसपेशियों, नसों, जोड़ों से जुड़ी समस्याएं और 5.5% में तंत्रिका तंत्र से जुड़ी समस्याएं देखी गईं। रिपोर्ट के मुताबिक कम उम्र की लड़कियों में भी वैक्सीन के साइड इफेक्ट देखे गए. 4.6% महिलाओं में पीरियड संबंधी समस्याएं सामने आई हैं। 2.7% में आंखों से जुड़ी समस्याएं देखी गई हैं. 0.6% में हाइपोथायरायडिज्म पाया गया।

Related Articles

Back to top button