Dantewada Health Facilities Exposed Case: अस्पताल का गेट बंद, महिला ने एम्बुलेंस में जन्म दिया

Dantewada Health Facilities Exposed Case: छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में स्वास्थ्य सेवाओं की खराब हालत एक बार फिर उजागर हुई है. ताजा मामला गुमलनार पटेलपारा का है, जहां प्रसव पीड़ा से जूझ रही एक महिला

दंतेवाडा, Dantewada Health Facilities Exposed Case: छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में स्वास्थ्य व्यवस्था कितनी खराब है इसके उदाहरण आए दिन अखबारों की सुर्खियां बनते रहते हैं. ताजा मामला गुमलनार पटेलपारा का है, जहां प्रसव पीड़िता पूंगर अटामी को प्रसव पीड़ा होने पर परिजनों ने 102 नंबर डायल किया, लेकिन फिर भी एंबुलेंस नहीं भेजी गई, बल्कि उन्हें 112 नंबर पर कॉल करने की सलाह दी गई।

स्वास्थ्य केंद्र में असुविधा (Dantewada Health Facilities Exposed Case)

गर्भवती महिला की हालत बिगड़ती देख संजीवनी 108 को बुलाया गया। करीब आधे घंटे में मितानिन सहित यह टीम पहुंची। इसके बाद टीम रात 1 बजे गर्भवती महिला को तुमनार उप स्वास्थ्य केंद्र ले गई। लेकिन उस समय स्वास्थ्य केंद्र का मुख्य गेट बंद पाया गया और कोई भी कर्मचारी वहां मौजूद नहीं था.

अंततः 108 में मौजूद ईएमटी रवीन्द्र कुमार, पायलट अशोक सिंह ठाकुर, मितानिन और गर्भवती महिला के पति घासीराम और सास ने मिलकर संजीवनी 108 एम्बुलेंस में ही सामान्य प्रसव कराया। गनीमत यह रही कि कोई अप्रिय स्थिति उत्पन्न नहीं हुई।

आपातकालीन सेवाओं में खामियां

लेकिन सवाल ये उठता है कि इन सेवाओं की जरूरत सिर्फ आपातकाल के दौरान ही पड़ती है. लेकिन अक्सर देखा जाता है कि स्वास्थ्यकर्मी इन सेवाओं के प्रति लापरवाह होते हैं और सिस्टम में बड़ी खामियां देखने को मिलती हैं. हालांकि, जिले में नए सीएमएचओ की पोस्टिंग के बाद व्यवस्था में सुधार की उम्मीद जगी है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही के मामले अब भी सामने आ रहे हैं.

Exit mobile version