दिल्लीमुख्य समाचार
Trending

Delhi Jal Board: दिल्ली में कार वाशिंग सेंटर में पानी के यूज पर बैन, पानी बर्बाद करने पर 2000 रुपये का जुर्माना…

Delhi Jal Board: दिल्ली में कार वॉशिंग सेंटरों में पानी के इस्तेमाल पर रोक, दिल्ली जल बोर्ड की बैठक में लिया गया फैसला...

नई दिल्ली,Delhi Jal Board: राजधानी में पानी को लेकर आपातकाल जैसे हालात पैदा हो गये हैं. इसे देखते हुए दिल्ली सरकार (Delhi Jal Board) के मंत्री आतिशी और सौरभ भारद्वाज ने आपात बैठक की है. इस बैठक में फैसला लिया गया कि कार धोने या रिपेयरिंग सेंटरों में दिल्ली जल बोर्ड या पीने के पानी के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है. इस मुद्दे पर हुई बैठक में मुख्य सचिव समेत तमाम वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे.

पीने योग्य पानी के इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध (Delhi Jal Board)

आतिशी ने कहा कि कई कार मरम्मत या कार वॉशिंग सेंटर हैं जो कार धोने के लिए दिल्ली जल बोर्ड के पानी का उपयोग कर रहे हैं। कार वॉशिंग सेंटरों में दिल्ली जल बोर्ड या पीने योग्य पानी के इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया जा रहा है। शुक्रवार से डीपीसीसी की टीम ग्राउंड पर जाकर कार वॉशिंग सेंटर और कार रिपेयर सेंटरों का निरीक्षण करेगी.

कोई भी कार वॉशिंग सेंटर पीने योग्य पानी का उपयोग करता पाया गया तो होगी करवाई

यदि कोई भी कार वॉशिंग सेंटर पीने योग्य पानी का उपयोग करता पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। हम सर्विस सेंटर को भी सील कर देंगे।’ सरकार ने निर्माण स्थलों पर पीने योग्य पानी के उपयोग पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। आतिशी ने कहा, ‘पानी की टंकियों की सप्लाई के लिए दिल्ली में वॉर रूम बनाया गया है. इसका नेतृत्व एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी करेंगे. अगर किसी को अपने इलाके में पानी के टैंकर की जरूरत है तो उन्हें 1916 पर कॉल करना होगा.

इस बैठक के बाद सौरभ भारद्वाज ने कहा कि दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ रही है. इस दौरान स्वास्थ्य विभाग और जल विभाग की भूमिका अहम है. सौरभ भारद्वाज ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के सचिव और जल बोर्ड के सीईओ भी बिना बताए छुट्टी पर हैं. इतनी बड़ी आपदा में कई अधिकारी छुट्टी पर हैं. आज जब बैठक में मुख्य सचिव से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मैंने छुट्टी दे दी है. यह बेहद आश्चर्य की बात है कि इतनी खराब स्थिति में मंत्री को बिना बताए विभागाध्यक्षों को छुट्टी दे दी गई.

पानी बर्बाद करने पर 2000 रुपये का जुर्माना

दिल्ली के कई इलाकों में पानी की भारी कमी के बीच लोगों का गुस्सा फूट पड़ा है. जगह-जगह लोगों ने मटके फोड़कर विरोध जताया है. इस विरोध प्रदर्शन में महिलाएं भी शामिल हैं. कई जगहों पर पानी की सप्लाई नहीं हो रही है और लोग टैंकरों से पानी लेने के लिए लंबी कतारों में खड़े नजर आ रहे हैं. दिल्ली सरकार ने पानी बर्बाद करने पर 2000 रुपये का जुर्माना भी लगाया है.

Related Articles

Back to top button