दिल्ली

ED Raid: ED ने 35 जगहों पर मारे छापे, दिल्ली से लेकर महाराष्ट्र तक हड़कंप

ED Raid: एमटेक ग्रुप के खिलाफ बैंक धोखाधड़ी मामले में ईडी ने दिल्ली-एनसीआर और महाराष्ट्र में 35 ठिकानों पर छापेमारी की....

दिल्ली, ED Raid:  प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को कई सूचीबद्ध कंपनियों में एमटेक समूह के खिलाफ 20,000 करोड़ रुपये से अधिक के बैंक धोखाधड़ी मामले में दिल्ली-एनसीआर और महाराष्ट्र में 35 स्थानों पर छापेमारी की, जिन्हें अंततः एनसीएलटी कार्यवाही में मामूली कीमत पर हासिल किया गया था। ऐसा किया गया, जिससे बैंकों के कंसोर्टियम को नाममात्र की वसूली मिली.

इन शहरों में हुई छापेमारी

गुरुग्राम में ईडी का जोनल कार्यालय अरविंद धाम, गौतम मल्होत्रा ​​और अन्य के नेतृत्व वाले एमटेक समूह पर धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, मुंबई और नागपुर में ये छापेमारी कर रहा है।ईडी ने कहा कि कथित धोखाधड़ी से सरकारी खजाने को लगभग 10-15 हजार करोड़ रुपये का भारी नुकसान हुआ। ईडी की जांच समूह की एक इकाई एसीआईएल लिमिटेड में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की प्राथमिकी (एफआईआर) के आधार पर और धोखाधड़ी की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुसार शुरू हुई।

ED ने क्या कहा?

इसके अलावा, ईडी ने कहा कि उसकी जांच से पता चला है कि ऋण राशि को रियल एस्टेट, विदेशी निवेश और नए उद्यमों में निवेश करने के लिए गबन किया गया था। एजेंसी के अनुसार, अधिक ऋण प्राप्त करने के लिए समूह की कंपनियों में फर्जी बिक्री, पूंजीगत संपत्ति, देनदार और लाभ दिखाया गया ताकि उसे एनपीए न मिले। ईडी ने कहा, “आरोप है कि सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में हेराफेरी की गई। शेल कंपनियों के नाम पर एक हजार करोड़ की संपत्ति जमा की गई है। कुछ विदेशी संपत्तियां बनाई गई हैं और नए नामों के तहत अभी भी पैसा जमा है।”

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button