दिल्लीमुख्य समाचार
Trending

Giorgia Meloni Welcomes PM Modi: इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी ने कुछ इस तरह किया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत

Giorgia Meloni Welcomes PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इटली पहुंच गए हैं. इस दौरान उन्होंने कई..

नई दिल्ली, Giorgia Meloni Welcomes PM Modi: कुछ समय पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी की अपुलीया में मुलाकात हुई थी. ये मुलाकात बेहद खास थी. इस बार पीएम मोदी ने भारत की सांस्कृतिक परंपरा के मुताबिक जॉर्जिया मेलोनी का हाथ जोड़कर अभिवादन किया. इसके बाद इटली के पीएम ने भी हाथ जोड़कर प्रधानमंत्री मोदी का अभिवादन किया. तीसरी बार पीएम बनने के बाद मेलोनी और मोदी की यह पहली मुलाकात है. दोनों नेता जी7 से इतर द्विपक्षीय वार्ता भी करने वाले हैं.

(Giorgia Meloni Welcomes PM Modi) आपको बता दें कि जॉर्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर पीएम मोदी इटली में चल रहे

50वें G7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इटली पहुंचे हैं. जी7 बैठक में शामिल होने के बाद पीएम मोदी इटली के प्रधानमंत्री मेलोनी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. भारत छोड़ने से पहले प्रधानमंत्री ने कहा था, ‘प्रधानमंत्री मेलोनी की पिछले साल भारत की दो यात्राओं ने हमारे द्विपक्षीय एजेंडे को गति और गहराई देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।’साझेदारी को मजबूत करने और हिंद-प्रशांत एवं भूमध्यसागरीय क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’’ प्रधानमंत्री के शिखर सम्मेलन से इतर कई द्विपक्षीय बैठकें करने की संभावना है।

जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने इटली पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने स्वागत किया. भारत जी-7 शिखर सम्मेलन में एक ‘आउटरीच राष्ट्र’ के रूप में भाग ले रहा है।

भारत और इटली दोनों लोकतांत्रिक देश हैं और इनके बीच घनिष्ठ मैत्रीपूर्ण संबंध हैं। दोनों देश कानून के शासन, मानवाधिकारों के प्रति सम्मान और समावेशी विकास के माध्यम से आर्थिक विकास के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। दोनों देशों ने पिछले साल राजनयिक संबंधों की स्थापना के 75 वर्ष पूरे होने का जश्न भी मनाया। पीएम नरेंद्र मोदी ने अक्टूबर 2021 में जी20 शिखर सम्मेलन के लिए इटली का दौरा किया। इतालवी पीएम जॉर्जिया मैलोनी ने मार्च 2023 में राजकीय यात्रा पर भारत का दौरा किया।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button