बिज़नेसमुख्य समाचाररायपुर
Trending

Gold Price In Raipur: तीन महीने में 9000 रुपये महंगा हुआ सोना, जानिए रायपुर में क्या है 10 ग्राम सोने की कीमत

अंतरराष्ट्रीय बाजार के प्रभाव के कारण सोने और चांदी की कीमतों में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। एक साल में सोने की कीमतें करीब 11,000 रुपये बढ़ी हैं, जबकि पिछले तीन महीने में ही सोना 9,000 रुपये महंगा हो गया है.

रायपुर, Gold Price In Raipur: सराफा बाजार में सोना 73100 रुपए प्रति दस ग्राम (स्टैंडर्ड) रहा। जबकि अप्रैल 2023 में सोना 62100 रुपये प्रति दस ग्राम (मानक) और 8 जनवरी 2024 को रायपुर में सोना 64000 रुपये प्रति दस ग्राम (मानक) था. सोने के साथ-साथ चांदी की कीमतों में भी भारी उछाल आया है। रायपुर सराफा में चांदी 83000 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई। रायपुर सराफा एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष हरख मालू ने बताया कि दोनों कीमती धातुओं में तेजी का रुख है और आने वाले दिनों में और तेजी देखने को मिलेगी |

एक तरफ जहां सोने की कीमतों में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है

साल 2023 में आने वाले दिनों में सोने ने काफी अहम भूमिका निभाई है. बताया जा रहा है कि साल 2023 में राज्य भर में बैंकों और फाइनेंस कंपनियों द्वारा 300 करोड़ रुपये से ज्यादा के गोल्ड लोन बांटे गए. बैंक और फाइनेंस कंपनियां भी इन दिनों गोल्ड लोन पर आकर्षक ऑफर दे रही हैं।

बाजार में यह पड़ा असर

कीमतों में जबरदस्त उछाल का असर सर्राफा बाजार पर ऐसा पड़ा है कि जो लोग 10 ग्राम सोना खरीदने की सोच रहे थे वे अब 5 ग्राम, 8 ग्राम सोना खरीद रहे हैं. साथ ही लाइटवेट ज्वेलरी की डिमांड भी इन दिनों काफी बढ़ गई है। लोगअपने बजट के अनुसार खरीदारी कर रहे है। साथ ही खरीदारी से ज्यादा बिकवाली बढ़ गई है।

एक वर्ष में 15 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न

एक वर्ष में ही सोने ने 15 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न दिया है,इसके चलते निवेशकों का रुझान भी इन दिनों सोने के प्रति काफी ज्यादा बढ़ रहा है। विशेषज्ञों का कहना भी है कि निवेश के लिए गोल्ड काफी अच्छा है,इसके साथ ही फिजिकल खरीदारी भी करते है तो यह सबसे फायदेमंद रहता है।

पांच वर्षों में सोना 41 हजार से ज्यादा महंगा

बीते पांच वर्षों में तो रिटर्न के मामले में सोना दोगुने से भी ज्यादा हो गया है। वर्ष 2019 में अप्रैल में सोना करीब 32000 रुपये प्रति दस ग्राम(स्टैंडर्ड) था,जो वर्तमान में 41 हजार रुपये महंगा होकर 73100 रुपये प्रति दस ग्राम (स्टैंडर्ड) हो गया है।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button