Haryana Congress Candidate List 2024: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की एक और लिस्ट, जानें किस नेता को कहां से उतारा?

Haryana Congress Candidate List 2024: कांग्रेस ने बुधवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 40 और उम्मीदवारों की घोषणा की। इनमें प्रमुख नाम पार्टी महासचिव रणदीप सुरजेवाला के बेटे......

नयी दिल्ली,Haryana Congress Candidate List 2024: कांग्रेस ने बुधवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 40 और उम्मीदवारों की घोषणा की। इनमें प्रमुख नाम पार्टी महासचिव रणदीप सुरजेवाला के बेटे आदित्य सुरजेवाला का है, जिन्हें कैथल से टिकट दिया गया है। कांग्रेस ने अब तक हरियाणा के लिए तीन सूचियों में कुल 81 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।उसने नौ सीटों पर अब तक प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है, जबकि नामांकन की आखिरी तिथि 12 सितंबर है।

Haryana Congress Candidate List 2024: इस बीच पिछले कुछ दिनों से कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) के बीच गठबंधन की अटकलें चल रही हैं

हालांकि अरविंद केजरीवाल की पार्टी अब तक 70 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. हालांकि, कांग्रेस नेतृत्व की ओर से आधिकारिक तौर पर आप के साथ गठबंधन की संभावना से इनकार नहीं किया गया है.सुरजेवाला के बेटे पहली बार चुनावी मैदान में उतरे हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में सुरजेवाला कैथल से चुनाव हार गये थे. कांग्रेस ने पंचकुला से पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्र मोहन, हिसार से राम निवास रारा, बवानी खेड़ा से प्रदीप नरवाल, अंबाला शहर से निर्मल सिंह, ऐलनाबाद से भरत सिंह बेनीवाल और आदमपुर से चंद्रा को मैदान में उतारा है।प्रकाश को उम्मीदवार बनाया है। फरीदाबाद से लखन कुमार सिंघला, बल्लभगढ़ से पराग शर्मा, फतेहाबाद से बलवान सिंह दौलतपुरिया और हथीन से मोहमद इसराइल को चुनावी मैदान में उतारा गया है।

हरियाणा की 90 विधानसभा सीट पर एक चरण में पांच अक्टूबर को मतदान होगा और मतों की गिनती आठ अक्टूबर को होगी

कांग्रेस ने जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए भी बुधवार को पांच और उम्मीदवार घोषित किए। पूर्व उपमुख्यमंत्री तारा चंद को छंब विधानसभा क्षेत्र से टिकट दिया गया है। जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस फारूक अब्दुल्ला की पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ रही है। दोनों दलों के बीच सीट बंटवारे के तहत नेशनल कॉन्फ्रेंस 51 सीट पर अपने उम्मीदवार उतारेगी, जबकि कांग्रेस 32 सीट पर अपने प्रत्याशी खड़े करेगी। एक-एक सीट माकपा और जम्मू-कश्मीर नेशनल पैंथर्स पार्टी (जेकेएनपीपी) को दी गई है। कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने पांच सीट पर दोस्ताना मुकाबले का फैसला किया है। जम्मू-कश्मीर में चुनाव तीन चरणों में 18 सितंबर, 25 सितंबर और एक अक्टूबर को होगा तथा आठ अक्टूबर को मतों की गिनती होगी।

सीएम चेहरे की रेस से बाहर हुईं कुमारी सैलजा

कुमारी सैलजा को टिकट नहीं देने से ये माना जा रहा है कि कुमारी सैलजा जीत की स्थिति में सीएम की रेस से बाहर हो गई हैं. सैलजा सीएम पद को लेकर अपनी दावेदारी कई दफे पेश कर चुकी हैं और हुड्डा खेमा इसके लिए राजी नहीं है.कुमारी सैलजा उकलाना सीट से चुनाव लड़ना चाहती थीं. सिरसा से लोकसभा सैलजा ने चुनाव लड़ने को लेकर पिछले दिनों कहा था कि आलाकमान फैसला करेगा. मैंने केवल अपनी इच्छा जताई थी.कांग्रेस ने बुधवार रात को 40 और फिर गुरुवार को पांच उम्मीदवारों के नामों की दो सूचियां जारी कीं. इससे पहले उसने 41 प्रत्याशियों की घोषणा की थी. पिछले कुछ दिनों से कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच गठबंधन की अटकलें लगाई जा रही थीं, हालांकि अरविंद केजरीवाल की पार्टी आप ने 89 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है.

रणदीप सुरजेवाला के बेटे को टिकट

गुरुवार को कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला के बेटे आदित्य सुरजेवाला को कैथल से टिकट दिया गया. सुरजेवाला के बेटे पहली बार चुनावी मैदान में उतरे हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में सुरजेवाला कैथल से चुनाव हार गए थे. कांग्रेस ने पंचकूला से पूर्व उप मुख्यमंत्री चंद्र मोहन, हिसार से राम निवास रारा, बवानी खेड़ा से प्रदीप नरवाल, अंबाला शहर से निर्मल सिंह, ऐलनाबाद से भरत सिंह बेनीवाल और आदमपुर से चंद्र प्रकाश को उम्मीदवार बनाया है.फरीदाबाद से लखन कुमार सिंघला, वल्लभगढ़ से पराग शर्मा, फतेहाबाद से बलवान सिंह दौलतपुरिया और हथीन से मोहमद इसराइल को चुनावी मैदान में उतारा है. हरियाणा की 90 विधानसभा सीट पर एक चरण में पांच अक्टूबर को मतदान होगा और मतों की गिनती आठ अक्टूबर को होगी.

Exit mobile version