भारतमुख्य समाचार
Trending

Heatwave in India: देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी और हीट वेव का कहर जारी, देश के कई शहरों में पारा 40-45 डिग्री के पार….

Heatwave in India: बिहार में लू से 20 लोगों की मौत, ओडिशा में 10 लोगों की मौत, लोग अचानक हो रहे बेहोश...

भारत, Heatwave in India: देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी और लू का कहर जारी है. गर्मी ऐसी है कि लोगों को ऐसा लग रहा है मानो आसमान से आग बरस रही हो. देश के कई शहरों में पारा 40-45 डिग्री (Heatwave in India) से ऊपर है. भीषण गर्मी और लू से बिहार में 20 लोगों की जान चली गई है. वहीं, ओडिशा के राउरकेला में 10 लोगों की मौत हो गई है. उत्तर प्रदेश में भी भीषण गर्मी ने लोगों की जान लेना शुरू कर दिया है. बताया जा रहा है कि यूपी में लू के कारण अब तक पांच से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. इसके अलावा आंध्र प्रदेश में भी दो लोगों की मौत की खबर है. बिहार में लोग खड़े-खड़े बेहोश हो जा रहे हैं.

औरंगाबाद में 12 समेत कुल 20 लोगों की मौत (Heatwave in India)

भीषण गर्मी और लू के कारण बिहार के औरंगाबाद में 12 समेत कुल 20 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 20 से ज्यादा लोग अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं. वहीं, ओडिशा के राउरकेला में 10 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, अधिकारियों ने बताया कि बिहार के अरवल, बक्सर, रोहतास और बेगुसराय जिलों में लू के कारण आठ लोगों की मौत हो गई है.

इस बीच बिहार के पटना जिले में भीषण गर्मी का कहर जारी है. पालीगंज अनुमंडल के बिक्रम थाना क्षेत्र में चुनाव ड्यूटी पर तैनात एक कर्मी की लू लगने से मौत हो गयी. जबकि तीन मजदूरों का इलाज निजी अस्पताल में चल रहा है. भीषण गर्मी के कारण त्रिपुरा सुरक्षा बल के जवान दास भी अचानक बेहोश हो गये. मौके पर मौजूद लोगों ने उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया।

राजस्थान में लू से मरने वालों की संख्या 50 के पार

राजस्थान में लू से 5 लोगों की मौत हो गई. यहां भीषण गर्मी और लू से मरने वालों की संख्या 50 के पार पहुंच गई है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी भीषण गर्मी और लू से लोग बेहाल हैं. लोग अपने घरों से बाहर निकलने से बच रहे हैं. कल दिल्ली में एक मजदूर की मौत हो गई, उसे 107 डिग्री बुखार था. इसके अलावा झारखंड में भी चार लोगों की जान गयी है. झारखंड में गुरुवार को 47.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया.

नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया गया कि 1 मार्च से अब तक भारत में गर्मी से जुड़ी 60 से ज्यादा मौतें दर्ज की गई हैं. इनमें से कई लोगों की मौत हीटस्ट्रोक के कारण हुई है, जबकि कुछ लोगों की मौत का कारण लू लगना बताया जा रहा है. संदिग्ध हीटस्ट्रोक के रूप में रिपोर्ट किया गया। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, 1 मार्च से अब तक हीटस्ट्रोक के 16 हजार से ज्यादा संदिग्ध मामले सामने आ चुके हैं।

Related Articles

Back to top button