Blog

Hitech Bus Stand In Bilaspur: नए लुक में नजर आएगा हाईटेक बस स्टैंड, 50 सीसीटीवी की निगरानी में, यात्रियों के ठहरने के लिए रैन बसेरा…

Hitech Bus Stand In Bilaspur: नये लुक में दिखेगा हाईटेक बस स्टैंड, 1.95 करोड़ रुपये की लागत से हो रहा है जीर्णोद्धार, सौंदर्यीकरण में जुटा नगर निगम...

बिलासपुर, Hitech Bus Stand In Bilaspur: तिफरा स्थित हाईटेक बस स्टैंड बेहतर यात्री सुविधाओं के साथ नए लुक में नजर आने वाला है। हैंडओवर मिलने के बाद नगर निगम बिलासपुर इसे संवारने में जुट गया है। कलेक्टर अवनीश शरण और निगमायुक्त अमित कुमार के निर्देश पर नगर निगम ने हाईटेक बस स्टैंड (Hitech Bus Stand In Bilaspur) के उन्नयन और कायाकल्प का काम शुरू कर दिया है। निगम एक करोड़ 95 लाख 79 हजार की लागत से बस स्टैंड को हाईटेक कर रहा है. इसमें उन्नत विद्युतीकरण, पानी के लिए पाइपलाइन, भवन मरम्मत के साथ पेंटिंग का काम किया जाएगा।

प्रदेश का पहला हाईटेक बस स्टैंड करीब 14 साल पहले बिलासपुर के तिफरा में बनाया गया था (Hitech Bus Stand In Bilaspur)

करीब 14 साल पहले बिलासपुर के तिफरा में प्रदेश का पहला हाईटेक बस स्टैंड बनाया गया था। इसे अंतरराज्यीय बस स्टैंड का दर्जा प्राप्त है। प्रारंभ में, हाईटेक बस स्टैंड का संचालन छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम (सीएसआईडीसी) द्वारा किया जा रहा था। संचालन की जिम्मेदारी नगर निगम को मिलने के बाद निगम ने योजना तैयार कर इसके कायाकल्प और यात्री सुविधाएं बेहतर करने की दिशा में काम शुरू कर दिया है। मई के अंत में काम शुरू कर दिया गया है. इसे जल्द ही पूरा कर लिया जायेगा.

सीसीटीवी की निगरानी में, यात्रियों के ठहरने के लिए रैन बसेरा

नगर निगम की ओर से किये जा रहे अपग्रेडेशन कार्य के तहत पूरे परिसर में 50 सीसीटीवी लगाये जायेंगे. इसकी निगरानी के लिए स्टैंड परिसर में सीसीटीवी सर्विलांस रूम बनाया जा रहा है, जो सुरक्षा की दृष्टि से काफी उपयोगी साबित होगा. यात्रियों को बस की जानकारी, समय सारिणी और अन्य जानकारी देने के लिए डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड लगाया जाएगा। यात्रियों के ठहरने के लिए रैन बसेरा बनाया जाएगा। इसमें पुरुष और महिला यात्रियों के लिए अलग-अलग शौचालय और शयनकक्ष होंगे।

फिलहाल परिसर में जलजमाव की समस्या है. इस समस्या के समाधान और जलनिकासी के लिए सबसे पहले नाली का निर्माण कराया जा रहा है. आधे से ज्यादा काम पूरा हो चुका है. पुराने बिजली के उपकरण और कनेक्शन कई समस्याओं का कारण बनते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए विद्युतीकरण का कार्य चल रहा है। इसके साथ ही टर्मिनल बिल्डिंग के अंदर नई लाइटें और पंखे लगाए जा रहे हैं.

परिसर से अंधेरा दूर करने के लिए 25 नए बिजली के खंभे लगाए जाएंगे और स्ट्रीट लाइटें भी लगाई जाएंगी। यात्रियों को शुद्ध पानी के लिए नई पाइपलाइन बिछाई जा रही है, जिससे यात्रियों को 24 घंटे पानी मिलेगा. इसके साथ ही बस स्टाफ और यात्रियों के लिए बनाई गई नई कुर्सियां ​​और पार्किंग स्टैंड को भी सुधार कर नया बनाया जा रहा है। पुराने व बदरंग हो चुके बस टर्मिनल भवन की मरम्मत कराते हुए पूरे परिसर का रंग-रोगन कर नया लुक दिया जायेगा. इसके अलावा निगमायुक्त ने नियमित सफाई के निर्देश दिये हैं.

Related Articles

Back to top button