मुख्य समाचार

Israel Palestine War: भारत ने खुलकर किया फिलिस्तीन का समर्थन, इजरायल को लगा झटका…….

भारत ने संयुक्त राष्ट्र में इजरायल और फिलिस्तीन के लिए दो-राज्य समाधान का समर्थन किया।

भारत, Israel Palestine War: भारत ने इजराइल और फिलिस्तीन को लेकर बड़ा बयान दिया है, जिसे इजराइल के लिए झटके के तौर पर देखा जा रहा है. दरअसल, भारत ने संयुक्त राष्ट्र में इजरायल और फिलिस्तीन के लिए दो-राज्य समाधान का समर्थन किया था। संयुक्त राष्ट्र की बैठक में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने कहा कि भारत दो-राज्य समाधान का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है, जहां फिलिस्तीन के लोग सुरक्षित सीमाओं के भीतर एक स्वतंत्र देश में रह सकेंगे।

उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में फिलिस्तीन के आवेदन पर पुनर्विचार करने की बात कही. भारत के इस कदम को इजराइल के लिए झटके के तौर पर देखा जा रहा है, जबकि इजराइली प्रधानमंत्री फिलिस्तीनी राज्य को खतरे के तौर पर देख रहे हैं. आपको बता दें कि फिलिस्तीन ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र की सदस्यता के लिए आवेदन किया था, जो अमेरिका के वीटो के कारण पारित नहीं हो सका। कंबोज ने कहा कि हमें उम्मीद है कि उचित समय पर इस पर पुनर्विचार किया जाएगा और संयुक्त राष्ट्र का सदस्य बनने के फिलिस्तीन के प्रयास का समर्थन किया जाएगा.

भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने भी हमास की निंदा

बैठक के दौरान भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने भी हमास की निंदा की. 7 अक्टूबर 2023 को हमास ने इजराइल पर हमला कर दिया. उन्होंने कहा कि आतंकवाद को उचित नहीं ठहराया जा सकता. भारत हमेशा से आतंकवाद के खिलाफ रहा है. हम सभी बंधकों की बिना शर्त रिहाई की भी मांग करते हैं। कंबोज ने गाजा में अंतरराष्ट्रीय कानूनों और मानवीय कानूनों का पालन करने को कहा.

भारत ने फिलिस्तीन को मदद देते रहने की बात कही

बातचीत के दौरान कंबोज ने गाजा में लोगों के लिए सहायता बढ़ाने की भी मांग की. उन्होंने कहा, हालात सुधारने के लिए लोगों की मदद करना जरूरी है. गाजा के लोगों को मानवीय सहायता बढ़ाने की तत्काल आवश्यकता है। उन्होंने सभी से एक साथ आने का आग्रह किया. कहा, हम इस संबंध में संयुक्त राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के प्रयासों का स्वागत करते हैं। भारत ने फिलिस्तीन के लोगों को मानवीय सहायता प्रदान की है और आगे भी करता रहेगा।

Related Articles

Back to top button