धर्म कर्म
Trending

Jagannath Rath Yatra 2024: जगन्नाथ यात्रा के रथों को बेहद खास तरीके से तैयार किया जाता है, इन बातों का रखा जाता है ध्यान

हर साल जगन्नाथ रथ यात्रा आयोजित करने के पीछे मान्यता यह है कि भगवान जगन्नाथ, बहन सुभद्रा और बड़े भाई बलभद्र कुछ दिनों के लिए बीमार पड़ जाते हैं।

इंदौर,Jagannath Rath Yatra 2024: जगन्नाथ यात्रा का हिस्सा बनने के लिए दुनिया भर से लोग यहां आते हैं। इस रथ यात्रा में भाग लेने के लिए लोगों की भारी भीड़ आती है, जिसका दृश्य भी बहुत भव्य होता है। इस त्यौहार में मुख्य रूप से तीन देवताओं भगवान जगन्नाथ, उनके बड़े भाई बलभद्र और उनकी बहन सुभद्रा की पूजा की जाती है और यात्रा निकाली जाती है। इस बार जगन्नाथ रथ यात्रा 7 जुलाई 2024 से शुरू होने जा रही है |

इस कारण निकाली जाती है रथ यात्रा

हर साल जगन्नाथ रथ यात्रा आयोजित करने के पीछे मान्यता यह है कि भगवान जगन्नाथ, बहन सुभद्रा और बड़े भाई बलभद्र कुछ दिनों के लिए बीमार पड़ जाते हैं, जिसके कारण वे 15 दिनों तक अपने शयनकक्ष में आराम करते हैं। इसके बाद आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को वे स्वस्थ होकर अपने विश्राम कक्ष से बाहर आते हैं। जिसकी खुशी में रथ यात्रा निकाली जाती है।

नहीं किया जाता किसी भी धातु का इस्तेमाल

बलराम, श्रीकृष्ण और देवी सुभद्रा के लिए तीन अलग-अलग रथों का निर्माण किया जाता है। इस रथ यात्रा में सबसे आगे बलराम जी का रथ, बीच में बहन सुभद्रा और पीछे भगवान जगन्नाथ जी का रथ होता है। इन रथों का निर्माण अक्षय तृतीया से शुरू होता है। रथ नीम की लकड़ी से बनाये जाते हैं जिसे दारू कहा जाता है। यह बहुत पवित्र है.

रथ की लकड़ी का चयन बसंत पंचमी के दिन ही किया जाता है

इतना ही नहीं, इस रथ को बनाने में किसी भी तरह की कील या कांटों का इस्तेमाल नहीं किया गया। ऐसा रथ की पवित्रता बनाए रखने के लिए किया जाता है। शास्त्रों में कहा गया है कि किसी भी आध्यात्मिक कार्य में कील या कांटों का प्रयोग नहीं करना चाहिए। रथ में किसी भी धातु का प्रयोग नहीं किया जाता है.

इतनी रखी जाती है रथों की ऊंचाई

इसके अलावा रथों की ऊंचाई पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है। हर साल बनने वाली ये झांकियां एक समान ऊंचाई की होती हैं। इसमें भगवान जगन्नाथ का रथ 45.6 फीट ऊंचा, बलराम जी का रथ 45 फीट ऊंचा और देवी सुभद्रा का रथ 44.6 फीट ऊंचा होता है।

बलराम जी के रथ का नाम “तालध्वज” है, जो कि लाल और हरे रंग का होता है। जबकि सुभद्रा जी के रथ को “दर्पदलन” या “पद्म रथ” के नाम से जाना जाता है। यह रथ काला या नीला रंग का होता है, इसका रंग भी लाल है। वहीं, भगवान जगन्नाथ के रथ को नंदीघोष या गरुड़ध्वज कहा जाता है, उनके रथ का रंग लाल और पीला होता है।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button