मध्य प्रदेशमुख्य समाचार
Trending

Ladli Behna Awas Yojna: 1.30 करोड़ रुपए में से मिलेंगे प्यारी बहना, सिर्फ 6 लाख रुपए…! इन बहनों का नाम हटा दिया जाएगा

Ladli Behna Awas Yojna: घोषणापत्र में बीजेपी ने 1.30 करोड़ प्यारी बहनों को घर देने का वादा किया है...

मध्य प्रदेश, Ladli Behna Awas Yojna:  केंद्र में प्रधानमंत्री मोदी की सरकार बनने के बाद राज्य में डबल इंजन सरकार से लोगों की उम्मीदें बढ़ गई हैं. पत्रिका ने विशेषज्ञों की मदद से मोहन सरकार के 100वें दिन का रोडमैप बनाया तो सरकार के लिए चुनौतियां भी सामने आईं। इनमें सबसे बड़ी चुनौती प्रदेश की 1.30 करोड़ लाडली बहनों को घर मुहैया कराना है।रोडमैप के अनुसार कुल बहनों में से औसतन 6.50 लाख को 100 दिन में घर देना है। यह आसान नहीं है। इस राह में सरकार के सामने बजट से लेकर क्रियान्वयन तक कई चुनौतियां हैं। इनसे जूझकर ही सरकार वादे पूरे कर सकेगी।

Ladli Behna Awas Yojna अपनाने होंगे ये चरण

1-1.30 करोड़ लाड़ली बहना में से सबसे पहले 6.50 लाख का चयन करना होगा। सितंबर 2023 में आए आवेदनों और अब तक के रजिस्ट्रेशन में से स्क्रूटनी करनी होगी।2- चयनित के लिए आवास निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। 100 दिन में घर बनाना आसान नहीं, लेकिन पूरे होने की कगार पर आ सकता है। इसलिए एक साथ सभी जगह काम शुरू करना होगा।

3- विधानसभा या ब्लॉक के आधार पर हितग्राही का चयन कर शुरुआत हो सकती है। 6.50 लाख हितग्राही के लिए 230 विधानसभा के आधार पर निर्माण कार्य शुरू हो और आवंटन भी हो जाए।

अभी सबसे बड़ी उम्मीद

पीएम मोदी ने 5 साल में 3 करोड़ पीएम आवास देने का ऐलान किया है. इसमें मध्य प्रदेश को 25 लाख मकान मिल सकते हैं. प्रत्येक लाभार्थी को 1.20 लाख रुपये मिलेंगे। सरकार को जांच कर देखना चाहिए कि इसमें कितनी प्यारी बहनें आएंगी. जो लोग दायरे में आते हैं उन्हें आवास उपलब्ध कराएं और बाकी लोगों को लाडली ब्राह्मण आवास योजना से लाभ दिलाएं।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button