दिल्लीमुख्य समाचार
Trending

Lok Sabha Election Result 2024: Rahul Gandhi को मिलेगी नई बड़ी जिम्मेदारी, जानिए पूरी खबर….

Lok Sabha Election Result 2024: शनिवार को सर्वसम्मति से राहुल गांधी को लोकसभा में विपक्ष के नेता के रूप में नियुक्त करने का प्रस्ताव पारित किया।

नई दिल्ली, Lok Sabha Election Result 2024: कांग्रेस पार्टी की शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था कांग्रेस कार्य समिति ने शनिवार को सर्वसम्मति से राहुल गांधी को लोकसभा में विपक्ष के नेता के रूप में नियुक्त करने का प्रस्ताव पारित किया। कार्यसमिति के फैसले पर आखिरी फैसला राहुल गांधी ही लेंगे (Lok Sabha Election Result 2024) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल ने यह जानकारी देते हुए कहा कि सीडब्ल्यूसी के सभी सदस्यों ने राहुल को चुना है. पार्टी का मानना ​​है कि वह “बेहतर, मजबूत और सतर्क” विपक्ष का नेतृत्व करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या राहुल ने प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है, वेणुगोपाल ने कहा, “राहुल गांधी ने सीडब्ल्यूसी की भावनाओं को सुना है, और हमें सूचित किया है कि वह जल्द ही निर्णय लेंगे।

राहुल गांधी ने वायनाड सीट और रायबरेली सीट दोनों पर जीत हासिल की (Lok Sabha Election Result 2024)

विपक्ष का नेता सबसे बड़े विपक्षी दल का नेता होता है, जो विपक्ष की चिंताओं का प्रतिनिधित्व करने और आवाज उठाने, सरकार को जवाबदेह ठहराने और विधायी मामलों पर रचनात्मक आलोचना करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी ने केरल की वायनाड सीट और उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट दोनों पर जीत हासिल की।

अपनी भारत जोड़ो यात्रा और भारत जोड़ो न्याय यात्रा का जिक्र करते हुए वेणुगोपाल ने मीडिया से कहा कि सीडब्ल्यूसी सदस्यों ने अकेले ही राहुल को चुना है. “पांच न्याय-पच्चीस गारंटी कार्यक्रम, जो चुनाव अभियान में बहुत सशक्त रूप से गूंजा, राहुलजी की यात्राओं का परिणाम था, जिसमें उन्होंने सभी लोगों, विशेषकर युवाओं, महिलाओं, किसानों की आशंकाओं, चिंताओं और आकांक्षाओं को सुना।

कार्यकर्ता, दलित, आदिवासी, ओबीसी और अल्पसंख्यक, सीडब्ल्यूसी की बैठक चुनावों में पार्टी के प्रदर्शन की समीक्षा करने और आगे की कार्रवाई पर चर्चा करने के लिए आयोजित की गई थी। कांग्रेस ने 328 सीटों पर चुनाव लड़ा और 99 सीटें जीतीं, जो दशकों में पार्टी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन माना जाता है। इस बीच, कांग्रेस के नेतृत्व वाले भारत ब्लॉक ने 233 सीटें जीतीं और भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने 292 सीटें हासिल कीं।

Related Articles

Back to top button