मुख्य समाचार

Maldives India Relations: मालदीव कर रहा साजिश, मुइज्जू सरकार चीन के साथ अपनी दोस्ती को कर रहा है मजबूत…

Maldives India Relations: मालदीव के राष्ट्रपति ने शपथ लेने के तुरंत बाद भारतीय सैनिकों को वापस भारत भेज दिया. इसके बाद से ही भारत...

मालदीव, Maldives India Relations: मालदीव के राष्ट्रपति ने शपथ लेने के तुरंत बाद भारतीय सैनिकों को वापस भारत भेज दिया. इसके बाद से ही भारत और मालदीव के रिश्तों (Maldives India Relations) में तनाव बना हुआ है. वहीं, चीन मालदीव की आंतरिक नीति में भी दखल देता रहता है। बीच में ये भी खबर आई थी कि चीन अपना जासूसी जहाज मालदीव भेज रहा है. अब खबर ये भी है कि चीन और मालदीव मिलकर एक नया प्लान बना रहे हैं. इसे लेकर मालदीव ने चीन के साथ अपने सैन्य संबंधों को मजबूत करने के लिए सोमवार को एक बैठक भी की. इसमें रक्षा मंत्री घासन मौमून और मालदीव में चीनी राजदूत वांग लिक्सिन ने दोनों देशों के बीच सुरक्षा विभाग पर चर्चा की.

मुइज्जू सरकार चीन के साथ अपनी दोस्ती मजबूत कर रही है (Maldives India Relations)

दरअसल, भारत से रिश्ते खराब होने के बाद मुइज्जू सरकार चीन के साथ अपनी दोस्ती मजबूत कर रही है। इसके चलते उसे विपक्षी देशों की आलोचना का भी सामना करना पड़ रहा है. क्योंकि एक चीनी जासूसी जहाज, जिसे कई देश अपने तट पर रुकने की इजाजत नहीं देते थे, ने मालदीव के विशेष आर्थिक क्षेत्र के पास एक महीना बिताया। इसके चलते कई देशों के साथ उसके रिश्ते खराब हो गए. मुइज्जू ने पहले कहा था कि समझौते के तहत चीन सैन्य उपकरणों की आपूर्ति करेगा और सैनिकों को प्रशिक्षित करेगा. इसके अलावा उन्होंने कोई जानकारी नहीं दी.

मालदीव भारत सरकार द्वारा दिए गए एचएएल हेलीकॉप्टरों का संचालन कर रहा है। मालदीव को उपहार के रूप में दिए गए 2 हेलीकॉप्टर मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बल के सैनिकों द्वारा संचालित हैं। मालदीव मीडिया के अनुसार, जब हेलीकॉप्टर उड़ाए जाते हैं तो मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बल का एक सैनिक उस पर मौजूद रहता है। आपको बता दें कि 10 मई की डेडलाइन तक मालदीव ने भारतीय सैनिकों को वापस भेज दिया था. इसके बाद ये भी खबर आई कि मालदीव के पास हेलीकॉप्टर उड़ाने के लिए कोई उपयुक्त सैनिक नहीं है.

Related Articles

Back to top button