रायपुर

Monsoon In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में 13 जून को दस्तक दे सकता है मानसून, 1 जून से बदलेगा मौसम का मिजाज

Monsoon In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 16 जून को मानसून के प्रवेश की संभावना है। साथ ही 21 जून को अंबिकापुर में मानसून के..

रायपुर,Monsoon In Chhattisgarh: दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने की गतिविधि जारी है (Monsoon In Chhattisgarh)और परिस्थितियाँ भी इसके अनुकूल होती जा रही हैं। मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि 13 जून को मानसून जगदलपुर के रास्ते छत्तीसगढ़ में प्रवेश करेगा।इसके बाद 16 जून को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में मानसून के प्रवेश की संभावना है। साथ ही 21 जून को अंबिकापुर में मानसून के प्रवेश करते ही पूरे छत्तीसगढ़ में मानसून प्रवेश कर जाएगा।

(Monsoon In Chhattisgarh)मौसम विभाग के मुताबिक

इस साल पिछले साल से ज्यादा बारिश होने की संभावना है. ऐसा देखा जा रहा है कि पिछले साल की तुलना में मानसून छह दिन पहले प्रवेश कर रहा है। इस समय पूरा राज्य भीषण गर्मी की चपेट में है, हालांकि 1 जून से राज्य में मौसम का मिजाज बदल जाएगा और आंधी-तूफान के साथ हल्की बारिश की भी संभावना है. इन दिनों अधिकतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी के साथ-साथ न्यूनतम तापमान, प्रदेशभर में लू भी चल रही है. मौसम विभाग ने लू को लेकर भी अलर्ट जारी किया है.विभाग के अनुसार गुरुवार 30 मई व शुक्रवार 31 मई को भी प्रदेश के रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाग के कुछ क्षेत्रों में लू चलेगा। लोगों को चाहिए कि लू से बचने का उपाय करते हुए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। साथ ही घर से बाहर निकलने से पहले शरीर को अच्छी तरह से ढंके।मौसम विज्ञानियों का कहना है कि शनिवार एक जून से अधिकतम तापमान में थोड़ी गिरावट आनी शुरू होगी और लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button