मध्य प्रदेशमुख्य समाचार
Trending

MP Employees Selection Board: मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड ने भर्ती परीक्षाओं की निगरानी व्यवस्था को लिकर लिया बड़ा निर्णय, 2 एजेंसियां होंगी ​​नियुक्त.

MP Employees Selection Board: मध्य प्रदेश की भर्ती परीक्षाओं में अब कड़ी निगरानी होगी. मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड (एमपीईएसबी) नई पारदर्शी व्यवस्था लागू करेगा

मध्य प्रदेश, MP Employees Selection Board: मध्य प्रदेश की भर्ती परीक्षाओं में अब कड़ी निगरानी होगी. मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड (एमपीईएसबी) (MP Employees Selection Board) नई पारदर्शी व्यवस्था लागू करेगा। परीक्षाओं की निगरानी व्यवस्था को और मजबूत करने के लिए अब दो एजेंसियों की नियुक्ति की जायेगी. एक एजेंसी ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करेगी। दूसरी एजेंसी ऑनलाइन परीक्षा और परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसी की निगरानी करेगी. परीक्षा के दौरान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से मॉनिटरिंग की जाएगी.

दो एजेंसियों को नियुक्त करने का निर्णय (MP Employees Selection Board)

मिली जानकारी के मुताबिक भर्ती परीक्षाओं की निगरानी व्यवस्था को और मजबूत करने के लिए दो एजेंसियों को नियुक्त करने का निर्णय लिया गया है. एक एजेंसी ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करेगी और दूसरी ऑनलाइन परीक्षा और परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसी की निगरानी करेगी। दूसरी एजेंसी परीक्षा केंद्र के प्रबंधन और सुरक्षा निगरानी की निगरानी करेगी. फिलहाल परीक्षा संचालन और सुरक्षा दोनों का काम एक ही एजेंसी करती है. नई एजेंसी के लिए टेंडर प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. एमपीबीएसई (एमपी कर्मचारी चयन बोर्ड) ने टेंडर के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है.

आपको बता दें कि परीक्षा की निगरानी ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में की जाएगी. सुरक्षा एजेंसी एक कंट्रोल रूम तैयार करेगी, जहां से निगरानी की जायेगी. सीसीटीवी से निरीक्षण और डिजिटल सुरक्षा मजबूत होगी. एजेंसी परीक्षा केंद्र पर भौतिक, साइबर सुरक्षा, सर्वर, नेटवर्क सुरक्षा और गोपनीयता सुनिश्चित करेगी। जितने केंद्रों पर परीक्षा हो रही है, उतने लोगों की सुरक्षा एजेंसी कंट्रोल रूम से परीक्षा पर नजर रखेगी। 80 केंद्रों पर परीक्षा हो रही है तो 80 लोग इसकी निगरानी करेंगे. इसके साथ ही बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण और उपस्थिति अंकन का काम अब परीक्षा एजेंसी के साथ-साथ सुरक्षा एजेंसी भी करेगी. आपको बता दें कि एमपी कर्मचारी चयन बोर्ड एक साल में औसतन 20 परीक्षाएं आयोजित करता है। इन परीक्षाओं में लगभग 20 लाख अभ्यर्थी भाग लेते हैं।

Related Articles

Back to top button