मध्य प्रदेश

MP Opens Engineering Admissions: इंजीनियरिंग कॉलेजों में खाली सीटों के लिए आज से आवेदन कर सकेंगे छात्र, दूसरा चरण शुरू

MP Opens Engineering Admissions: तकनीकी शिक्षा निदेशालय राज्य के 139 इंजीनियरिंग कॉलेजों में 20 से अधिक पाठ्यक्रमों की 70 हजार सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया आयोजित कर रहा है। इनमें जेईई मेन्स की मेरिट के अनुसार 5 अगस्त को सीटें आवंटित की जाएंगी। वहीं 12वीं के आधार पर एडमिशन लेने वाले छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है. इनकी सीटें 28 अगस्त को आवंटित की जाएंगी।

MP Opens Engineering Admissions:

प्रदेशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में संचालित बीई-बीटेक में एडमिशन को लेकर तकनीकी शिक्षा निदेशालय (डीटीई) में काउंसलिंग चल रही है। काउंसलिंग का दूसरा चरण मंगलवार, 20 अगस्त से निर्धारित किया गया है, जिसमें छात्र अपने पसंदीदा कोर्स और कॉलेज के लिए आवेदन कर सकेंगे। डीटीई ने रजिस्ट्रेशन के लिए चार दिन का समय दिया है.

आवेदन की प्रक्रिया 24 अगस्त तक रखी गई है. वहीं एडमिशन फॉर्म में सुधार 26 अगस्त तक किया जा सकता है. पसंदीदा कॉलेजों को सूची में शामिल करने के लिए छात्रों को विकल्प भरने के लिए 27 अगस्त तक का समय दिया गया है।

प्राप्त आवेदनों के आधार पर विभाग मेरिट लिस्ट तैयार करेगा, जो 28 अगस्त को जारी की जाएगी। फिर छात्रों को मेरिट के आधार पर उनके पसंदीदा कॉलेजों में सीटें आवंटित की जाएंगी। यह लिस्ट 3 सितंबर को आएगी। छात्रों को कॉलेज मिलते ही 6 सितंबर तक फीस जमा करनी होगी।

सिर्फ बीई की दो लाख सीटें

राज्य भर में 300 से अधिक इंजीनियरिंग कॉलेज संचालित हैं। अकेले बीई कोर्स के लिए दो लाख और बीटेक के लिए डेढ़ लाख सीटें हैं। पहले चरण में जेईई देने वाले छात्रों को प्रवेश मिल गया है। वहीं दूसरे चरण से 12वीं पास करने वाले छात्र भी आवेदन कर सकते हैं।

इंदौर जिले में केवल पांच से छह कॉलेजों में ही प्रवेश के लिए विद्यार्थियों की रुचि देखी गई है, जिनमें एसजीएसआईटीएस, आईईटी, वैष्णव कॉलेज और दो अन्य कॉलेज शामिल हैं। इसके बाद छात्र दूसरे संस्थानों में पढ़ाई करना पसंद करते हैं।

कंप्यूटर साइंस-आईटी में डिमांड

एडमिशन लेने वाले ज्यादातर छात्र इंजीनियरिंग की चुनिंदा शाखाओं में ज्यादा रुचि दिखा रहे हैं, जिनमें कंप्यूटर साइंस, आईटी, एआई, साइबर सिक्योरिटी, टेलीकम्युनिकेशन शामिल हैं। पहले चरण में इन विषयों की 60 फीसदी सीटें भर चुकी हैं. इनके बाद छात्र सिविल और मैकेनिकल ब्रांच में एडमिशन ले रहे हैं।

Related Articles

Back to top button