मध्य प्रदेशमुख्य समाचार
Trending

MP UG Syllabus Ramayan And Vedas: मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग के एसीएस केसी गुप्ता बड़ा एलान, अब कॉलेज में पढ़ाये जायेंगे रामायण, वेद और पुराण…

MP UG Syllabus Ramayan And Vedas: हम अक्सर सुनते हैं कि आज हम स्कूलों और कॉलेजों में जो पढ़ाई कर रहे हैं वह हमारा या भारत का इतिहास नहीं है। कई बड़े लोगों ने कई बार कहा है कि आज के पाठ्यक्रम को बदला जाना चाहिए और इसमें प्राचीन महाग्रंथ को शामिल किया जाना चाहिए

मध्य प्रदेश, MP UG Syllabus Ramayan And Vedas: हम अक्सर सुनते हैं कि आज हम स्कूलों और कॉलेजों में जो पढ़ाई कर रहे हैं वह हमारा या भारत का इतिहास नहीं है। कई बड़े लोगों ने कई बार कहा है कि आज के पाठ्यक्रम को बदला जाना चाहिए और इसमें प्राचीन महाग्रंथ को शामिल किया जाना चाहिए। ऐसे में मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग से एक बड़ी खबर आ रही है. दरअसल, राज्य में यूजी सिलेबस में रामायण, वेद और पुराण (MP UG Syllabus Ramayan And Vedas) को शामिल किया जाएगा. सीएम मोहन यादव के निर्देश के बाद ही एमपी के यूजी सिलेबस में इस बदलाव पर काम किया जा रहा है.

सीएम मोहन यादव ने दिए निर्देश (MP UG Syllabus Ramayan And Vedas)

सीएम मोहन के निर्देश पर कॉलेज के छात्रों को भारतीय परंपराओं से अवगत कराने के लिए भारत के प्राचीन महाग्रंथों को यूजी पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा। कॉलेज में इन प्राचीन महाग्रंथों का अध्ययन करने से पहले छात्रों को विशेषज्ञों द्वारा प्राचीन ज्ञान परंपराओं की जानकारी दी जाएगी। सीएम मोहन यादव के निर्देश के बाद एसीएस उच्च शिक्षा केसी गुप्ता ने यूजी पाठ्यक्रम में रामायण, वेद और पुराणों को शामिल करने के निर्देश दिए हैं.

इसके अलावा इंदौर में हवाई पट्टी होने के कारण पायलट प्रोजेक्ट के तहत डीएवीवी यूनिवर्सिटी में छात्रों के लिए एविएशन से जुड़े कोर्स शुरू किए जाएंगे. 14 जून को राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने राजभवन में राज्य के सभी सरकारी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ बैठक की. इस बैठक में राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने विमानन सेवा से जुड़े कोर्स जल्द शुरू करने को कहा है.

Related Articles

Back to top button