दिल्लीमुख्य समाचार
Trending

Narendra Modi Oath Ceremony: जी-20 जैसी कड़ी सुरक्षा, राजधानी में ड्रोन पर प्रतिबंध के साथ नो फ्लाइंग जोन घोषित, मोदी के शपथ ग्रहण को लेकर दिल्ली हाई अलर्ट पर।

Narendra Modi Oath Ceremony: नरेंद्र मोदी 9 जून को तीसरी बार अपनी कैबिनेट के साथ देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे

नई दिल्ली,Narendra Modi Oath Ceremony: नरेंद्र मोदी 9 जून को तीसरी बार अपनी कैबिनेट के साथ देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह से पहले राजधानी दिल्ली को हाई अलर्ट पर रखा गया है। पूरी दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. राष्ट्रपति भवन में अभेद्य सुरक्षा व्यवस्था की गई है. जमीन से लेकर आसमान तक सुरक्षा एकदम जबरदस्त है.

(Narendra Modi Oath Ceremony) राजधानी में नो फ्लाई जोन घोषित

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने 9 और 10 जून के लिए राजधानी में नो फ्लाई जोन घोषित कर दिया है। एसपीजी, राष्ट्रपति सुरक्षा गार्ड, आईटीबीपी, दिल्ली पुलिस, खुफिया विभाग की टीमें, अर्धसैनिक बल शपथ ग्रहण समारोह की सुरक्षा में बल के जवान, एनएसजी ब्लैक कैट कमांडो और एनडीआरएफ की टीमें मौजूद रहेंगी. इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय, राष्ट्रपति भवन सुरक्षा, दिल्ली पुलिस, एसपीजी, एनएसजी, आईबी और अर्द्धसैनिक बलों के अधिकारियों की बैठक में सुरक्षा इंतजामों को पुख्ता किया गया था।

ऊंची इमारतों में होगी एंटी ड्रोन सिस्टम और स्नाइपर्स की तैनाती

Narendra Modi Oath Ceremony : इन सभी के साथ ही ऊंची इमारतों में एंटी ड्रोन सिस्टम भी तैनात किए जा रहे हैं। एनएसजी के पास मौजूद एंटी ड्रोन सिस्टम शपथ ग्रहण समारोह के दौरान लगे रहेंगे। एनएसजी की मदद से डीआरडीओ भी एंट्री ड्रोन सिस्टम की निगरानी कर रहा है। सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने के लिए घुसपैठ चेतावनी प्रणाली और फेस आइडेंटिफिकेशन की AI तकनीक का उपयोग करने से लेकर खुफिया जगहों और ऊंची इमारतों पर स्नाइपर्स की तैनाती भी अलग-अलग स्थान पर रहेगी।वहीं, दूसरी तरफ जिन होटलों में विदेशी मेहमान रहेंगे या रह रहे हैं, उनकी सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस ने केंद्रीय एजेंसियों की सलाह पर अलग से अधिकारियों को नियुक्त किया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, G-20 के दौरान सुरक्षा के जिन स्टैंडर्ड मानकों को अपनाया गया था, उन्हें शपथ ग्रहण के दौरान भी अपनाया जाएगा।

विदेशी मेहमानों के लिए किए गए सुरक्षा के कड़े इंतजाम

Narendra Modi Oath Ceremony : मिली जानकारी के अनुसार, विदेशी मेहमानों के लिए विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के साथ-साथ खुफिया विभाग के अधिकारियों को भी तैनात किया जा रहा है, जिससे किसी भी मेहमान को किसी भी तरीके की दिक्कत ना हो और सुरक्षा में कोई परेशानी ना हो। विदेशी मेहमान जिस होटल में रुके हुए हैं वहां से शपथ ग्रहण समारोह स्थल यानी राष्ट्रपति भवन तक आने के लिए ट्रैफिक और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं।

दिल्ली पुलिस कमिश्नर के आदेशों के अनुरूप शपथ ग्रहण समारोह और गणमान्य लोगों की मौजूदगी के मद्देनजर ग्लाइडर, UAV, UAS, माइक्रोलाइट विमान, दूर से संचालित विमान, गर्म हवा के गुब्बारे, छोटे आकार के विमान, क्वाडकॉप्टर या विमान से पैराजंपिंग पर रोक रहेगी। नौ जून को नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान ड्रोन या छोटी या बड़ी किसी भी तरह की उड़ानों पर पाबंदी रहेगी।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button