National Teacher Award: 50 उत्कृष्ट शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार, राष्ट्रपति मुर्मू अपने हाथों से करेंगे सम्मानित

National Teacher Award: हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. यह दिन डॉ. सर्वपल्ली कृष्णन की जयंती है। इस अवसर पर पूरे देश में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है....

नई दिल्ली, National Teacher Award: हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. यह दिन डॉ. सर्वपल्ली कृष्णन की जयंती है। इस अवसर पर पूरे देश में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर शिक्षा मंत्रालय का स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग देश के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार देने के लिए हर साल एक राष्ट्रीय स्तर का समारोह आयोजित करता है। इस वर्ष विभाग ने शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से 50 शिक्षकों का चयन किया है।

इन सभी शिक्षकों को पांच सितंबर को शाम सवा चार बजे विज्ञान भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सम्मानित करेंगी. पुरस्कार प्राप्त करने वाले शिक्षकों को उनकी उत्कृष्टता के लिए ₹50,000 का नकद पुरस्कार, एक रजत पदक और एक प्रशस्ति पत्र मिलेगा।

 National Teacher Award: 28 राज्यों, 3 केंद्र शासित प्रदेश से नाम

ये पुरस्कार विजेता 28 राज्यों, 3 केंद्र शासित प्रदेशों और 6 संगठनों से चुने गए हैं। लिस्ट में 34 पुरुष और 16 महिला टीचरों के नाम शामिल हैं, जिनमें 2 दिव्यांग शिक्षक और 1 ऐसा शिक्षक शामिल है जो विशेष रूप से विशेष आवश्यकता वाले बच्चों (CWSN) के साथ काम करते हैं। इन 50 शिक्षकों के अलावा, उच्च शिक्षा विभाग के 16 शिक्षक और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के 16 शिक्षकों को भी इस अवसर पर सम्मानित किया जाएगा।

Exit mobile version