रायपुर

NEET UG Entrance Exam: प्रवेश परीक्षा आज, 43 डिग्री तापमान में परीक्षा देने पहुंचे अभ्यर्थी

NEET UG Entrance Exam: सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए यूजी नीट प्रवेश परीक्षा आज देशभर में आयोजित की जाएगी। छत्तीसगढ़ में भी रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग-भिलाई में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

रायपुर, NEET UG Entrance Exam : देशभर में सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए यूजी नीट प्रवेश परीक्षा चल रही है। छत्तीसगढ़ में भी रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग-भिलाई में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।(NEET UG Entrance Exam ) एम्स के अलावा राज्य के 10 सरकारी और तीन निजी कॉलेजों की 1,910 सीटों पर छात्रों को प्रवेश मिलेगा। नीट परीक्षा के लिए राज्य में करीब 40 हजार और देशभर में करीब 24 लाख विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है.

(NEET UG Entrance Exam) मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी परीक्षा बालोद जिले में पहली बार आयोजित की जा रही है

इससे पहले नीट अभ्यर्थियों को परीक्षा देने के लिए दूसरे जिलों में बने केंद्रों पर निर्भर रहना पड़ता था। लेकिन पहली बार नीट यूजी अभ्यर्थी अपने ही जिले में परीक्षा दे रहे हैं। इसके लिए जिला मुख्यालय बालोद में कुल 2 केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें कुल 405 अभ्यर्थी शामिल हुए हैं। परीक्षा एक ही पाली में आयोजित की गई है.परीक्षा का समय दोपहर 2 बजे से 5 बजकर 20 मिनट तक है। परीक्षा रूम में प्रवेश करने के पहले परीक्षार्थियों की गोपनीय जांच की गई।

(NEET UG Entrance Exam) परीक्षा केंद्र पर पूरी बांह के कपड़े पहनकर न जाएं

परीक्षा दोपहर 2 बजे शुरू होगी. 1 बजे से अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र में प्रवेश करना शुरू कर देंगे. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से यूजी नीट परीक्षा को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दी गई हैं। परीक्षा के दौरान दिक्कतों से बचने के लिए छात्रों को एनटीए की गाइडलाइन का पालन करना चाहिए. परीक्षा केंद्र पर पूरी बांह के कपड़े पहनकर न जाएं, आपको परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. इसी तरह, परीक्षा केंद्र पर एक पारदर्शी पानी की बोतल ले जाएं। परीक्षा केंद्र पर जाने के बाद जिस टेबल-कुर्सी में बैठकर परीक्षा देना है, उसे चेक करें।

दोस्तों से आपसी चर्चा करने से बचें

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, परीक्षा केंद्र में दोस्तों से चर्चा करने से बचें. कई बार परीक्षा से पहले चर्चा करने पर छात्र निराश हो जाते हैं। कोई मित्र कुछ पूछता है, लेकिन उत्तर न मिलने पर मन में नकारात्मकता आ जाती है, जिससे पेपर खराब होने का डर रहता है। प्रश्नों से न डरें, कभी-कभी एक भाग के सभी प्रश्न कठिन होते हैं, लेकिन अगले भाग के प्रश्न आसान रहते हैं। अगर आपको कोई शारीरिक समस्या है तो दवा अपने साथ रखें।

ओएमआर पर स्याही न लगने पाए

परीक्षा के बीच में इन्विजिलेटर बीच में थंब इंप्रेशन लेने के लिए आपके पास आएंगे। ध्यान रखें कि इसकी इंक ओएमआर पर न लगे। परीक्षा के पहले और आखिरी 30 मिनट में परीक्षार्थी को किसी भी तरह का ब्रेक नहीं दिया जाएगा। पेपर खत्म हो जाने के बाद अपनी ओएमआर शीट (ओरिजिनल और आफिस कापी, दोनों) जमा करना न भूलें। आप अपने साथ सिर्फ टेस्ट बुक लेकर जा सकते हैं। इस बात का भी ध्यान रखें कि आपके द्वारा जमा की गई शीट पर आपके और एग्जामिनर, दोनों के स्पष्ट हस्ताक्षर हों। प्रवेश पत्र के साथ ही फोटो आइडी साथ में अवश्य ले जाएं।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button