मुख्य समाचाररायपुर
Trending

New Chhattisgarh Assembly: जून-2025 तक पूर्ण रूप से तैयार हो जाएगा नया विधानसभा भवन, पूरा विधानसभा भवन सौर ऊर्जा से होगा संचालित…

New Chhattisgarh Assembly: राजधानी के नवा रायपुर के सेक्टर-19 में लगभग 20.78 हेक्टेयर भूमि पर 217.12 करोड़ की लागत से नया विधानसभा भवन जून 2025 तक पूरी तरह तैयार हो जाएगा.

नवा रायपुर, New Chhattisgarh Assembly: राजधानी के नवा रायपुर के सेक्टर-19 में लगभग 20.78 हेक्टेयर भूमि पर 217.12 करोड़ की लागत से नया विधानसभा भवन जून 2025 तक पूरी तरह तैयार हो जाएगा। पूरा विधानसभा भवन सौर ऊर्जा से चलेगा. विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह और मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने सीएम निवास कार्यालय में नवा रायपुर में निर्माणाधीन (New Chhattisgarh Assembly) नए विधानसभा भवन, विधायक विश्राम गृह और विधानसभा के अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए बनाए जा रहे आवासों की प्रगति की समीक्षा की.

सौर ऊर्जा से संचालित होगा पूरा विधानसभा (New Chhattisgarh Assembly)

मुख्यमंत्री साय ने अधिकारियों को निर्माण कार्य समय-सीमा में अच्छी गुणवत्ता के साथ पूरा करने और समय-समय पर प्रगति की समीक्षा करने के निर्देश दिये। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने कहा कि विधानसभा भवन का निर्माण भावी पीढ़ी को ध्यान में रखकर करना है. पूरी विधानसभा को सौर ऊर्जा से चलाने का प्रयास किया जाना चाहिए। यह पूरे देश के लिए एक उदाहरण बनना चाहिए.

उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें ताकि पूरा परिसर हरे-भरे वातावरण से सुसज्जित रहे। परिसर में बागवानी पौधों के अलावा राज्य के प्रमुख वृक्षों जैसे महुआ, कुसुम, साल और सागौन के पौधे लगाये जायें। विधानसभा अध्यक्ष ने वर्षा जल संचयन के साथ-साथ ऐसी व्यवस्था अपनाने की बात कही, जिससे पानी का दोबारा उपयोग सिंचाई के लिए किया जा सके.

उन्होंने परिसर में प्राकृतिक तालाब का निर्माण कराने को कहा ताकि पानी की उपलब्धता बनी रहे। अध्यक्ष डॉ. सिंह ने निर्माण कार्य में तेजी लाने और कसावट लाने के लिए मुख्य सचिव को हर माह बैठक कर समीक्षा करने का निर्देश दिया.संसदीय कार्य मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने अधिकारियों को निर्माण में उच्च और आधुनिक गुणवत्ता वाली सामग्री का उपयोग करने का निर्देश दिया. यह विधानसभा पूरे देश में अनूठी हो, इसलिए इसके निर्माण में इस बात का ध्यान रखें। विधानसभा को देखने के लिए देशभर से लोग आते हैं।

यह छत्तीसगढ़ की सबसे बड़ी पंचायत है इसलिए इसका वैभव पूरे देश में दिखना चाहिए। प्रदेश की संस्कृति की झलक के साथ-साथ सिरपुर जैसे विरासत स्थलों का प्रतिबिंब भी दिखना चाहिए। बैठक में उपमुख्यमंत्री अरुण साव, वित्त मंत्री ओपी चौधरी, मुख्य सचिव अमिताभ जैन समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे.

सिविल कार्य दिसंबर 2024 तक पूरा हो जाएगा

लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सिविल कार्य दिसंबर 2024 तक पूरा हो जाएगा. नए विधानसभा भवन का निर्माण 200 विधायकों की क्षमता के हिसाब से किया जा रहा है. यह भवन विधानसभा सचिवालय, तीन मीटिंग हॉल, कैंटीन, सेंट्रल हॉल, दर्शक गैलरी, मीडिया लाउंज, एक सभागार, आर्ट गैलरी, अस्पताल, बैंक और डाकघर जैसी बुनियादी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होगा। नए भवन में संसद भवन की तर्ज पर कैबिनेट मीटिंग हॉल भी बनाया जा रहा है. यह भवन छत्तीसगढ़ की संस्कृति, बस्तर कला, जशपुर कला के साथ-साथ समकालीन शहरी कला से सुसज्जित होगा।

Related Articles

Back to top button