भारतमुख्य समाचार
Trending

Odisha Government Plan To Ban Liquor: एक और राज्य में शराबबंदी का प्लान तैयार, मंत्री ने इसके दिए संकेत, प्रदेश में इस तरीके से शराब पर प्रतिबंध लगाएगी सरकार?

Odisha Government Plan To Ban Liquor: देश के एक और राज्य में शराबबंदी लागू हो सकती है. इसके लिए राज्य सरकार ने योजना तैयार कर ली है. इस बात का संकेत खुद राज्य मंत्री ने दिया और बताया कि सरकार राज्य में शराब पर किस तरह से प्रतिबंध लगाएगी?

ओडिशा, Odisha Government Plan To Ban Liquor: शराब के शौकीनों के लिए एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। शराबबंदी को लेकर ताजा अपडेट सामने आया है. एक और राज्य में शराब पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी चल रही है. जी हां, अब ओडिशा में शराब पर प्रतिबंध लग सकता है। सरकार ने इसके लिए एक योजना तैयार की है. इस बात के संकेत खुद राज्य के मंत्री नित्यानंद गोंड ने दिए हैं।

उन्होंने कहा कि ओडिशा की बीजेपी सरकार राज्य में शराब पर प्रतिबंध (Odisha Government Plan To Ban Liquor) लगाने पर विचार कर रही है, लेकिन यह प्रतिबंध एक साथ नहीं लगाया जाएगा, बल्कि राज्य को शराब मुक्त ओडिशा बनाया जाएगा. चरणबद्ध तरीके से. कई सरकारों ने अपने राज्यों में शराब पर प्रतिबंध लगा दिया है। शराब पर प्रतिबंध लगाने से बेशक सरकार को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ेगा, लेकिन युवाओं के भविष्य को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाना जरूरी है।

देश के इन राज्यों में हो चुकी शराबबंदी? (Odisha Government Plan To Ban Liquor)

आपको बता दें कि देश में सबसे पहले शराब पर प्रतिबंध गुजरात में लगाया गया था. इसके बाद बिहार, मिजोरम, नागालैंड, लक्षद्वीप में भी शराब पर प्रतिबंध है। मणिपुर ने पहले शराब पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया था, लेकिन राजस्व के नुकसान को देखते हुए इसमें छूट दे दी गई. गुजरात में जहरीली शराब पीने से 54 लोगों की मौत हो गई. घटना से सबक लेते हुए राज्य सरकार ने राज्य में शराब पर प्रतिबंध लगा दिया. आंध्र प्रदेश में शराब पर प्रतिबंध था, लेकिन सरकार बदलते ही नियम भी बदल गए. हरियाणा ने भी शराब पर प्रतिबंध लगाया, लेकिन 2 साल बाद प्रतिबंध हटा लिया गया।

शराब पर प्रतिबंध लगाना क्यों संभव नहीं?

आपको बता दें कि पूरे देश में शराब पर प्रतिबंध लगाने की कई कोशिशें की जा चुकी हैं, लेकिन पूरी तरह से शराब पर प्रतिबंध लगाना संभव नहीं हो पा रहा है. इसके दो कारण सामने आये हैं. एक तो शराबबंदी से आर्थिक नुकसान होता है. राज्य सरकार को कम राजस्व मिलता है और केंद्र सरकार का राजस्व भी घट जाता है. दूसरा, शराब पर प्रतिबंध लगने के कारण दूसरे राज्यों से इसकी तस्करी होने लगती है, जबकि देश में किसी भी चीज की तस्करी पर प्रतिबंध है और यह कानूनन अपराध है।

Related Articles

Back to top button