Pakistan Milk Tax: पाकिस्तान में दूध की कीमतों में 20 प्रतिशत से ज्यादा वृद्धि, पाकिस्तान ने लगाया है नया Milk Tax…

Pakistan Milk Tax: पाकिस्तान में दूध की कीमतें 20 फीसदी से ज्यादा बढ़ गई हैं. ऐसा पाकिस्तानी सरकार द्वारा पैकेज्ड दूध पर लगाए गए नए टैक्स के कारण हुआ है।

दुनिया, Pakistan Milk Tax: पाकिस्तान में दूध की कीमतें 20 फीसदी से ज्यादा बढ़ गई हैं. ऐसा पाक सरकार द्वारा लगाए गए एक नए टैक्स की वजह से हुआ है, जो पैकेज्ड दूध पर लागू होता है। पाक सरकार के इस कदम से पहले से ही महंगाई की मार झेल रहे पड़ोसी देश की जनता को अब दूध के लिए फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया समेत कई विकसित देशों से ज्यादा खर्च करना होगा।

आर्थिक संकट ने नया टैक्स (Pakistan Milk Tax) लगा दिया है, जिसके बाद वहां दूध की कीमत 20 फीसदी से ज्यादा बढ़ गई है. अब यहां दूध की कीमत नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया और फ्रांस समेत कई विकसित देशों से भी ज्यादा हो गई है. दरअसल, पाकिस्तान सरकार ने पिछले हफ्ते राष्ट्रीय बजट में कराधान में बदलाव की इजाजत दी थी. जिसके बाद पैकेज्ड दूध पर टैक्स 18 फीसदी हो गया है।

पाकिस्तान में अब कितनी हो गई कीमत? (Pakistan Milk Tax)

आपको बता दें कि नीदरलैंड की राजधानी एम्स्टर्डम में एक लीटर दूध की कीमत 1.29 डॉलर है। वहीं, फ्रांस की राजधानी पेरिस में यह आंकड़ा 1.23 डॉलर है और ऑस्ट्रेलिया की राजधानी मेलबर्न में एक लीटर दूध 1.08 डॉलर में मिलता है. लेकिन पाकिस्तान के कराची में एक लीटर दूध की कीमत इन सभी जगहों से ज्यादा हो गई है. कराची में लोगों को एक लीटर दूध के लिए 1.33 डॉलर (370 पाकिस्तानी रुपये) चुकाने पड़ते हैं।

नए टैक्स से पहले यहां दूध की कीमतें वियतनाम और नाइजीरिया जैसे विकासशील देशों के बराबर थीं। लेकिन नए टैक्स से कीमतें 25 फीसदी तक बढ़ गई हैं. गौरतलब है कि पिछले हफ्ते के बजट में पाकिस्तान ने टैक्स में रिकॉर्ड 40 फीसदी की बढ़ोतरी की है. इस बढ़ोतरी के पीछे सरकार का मकसद नया बेलआउट पैकेज पाने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष द्वारा तय की गई शर्तों को पूरा करना है।

Exit mobile version