Paris Olympics 2024 Closing Ceremony: देश-विदेश से आएंगे कलाकार, आसमान में होगा लाइव शो; जानिए समापन समारोह की सारी जानकारी

Paris Olympics 2024 Closing Ceremony: भारत में समापन समारोह कब शुरू होगा और कौन कितने बजे से देख सकेगा। कौन-कौन से कलाकार आएंगे और कितने घंटे तक चलेगा समारोह? समापन समारोह से जुड़ी सारी जानकारी यहां प्राप्त करें

Paris Olympics 2024 Closing Ceremony:

पेरिस ओलंपिक 26 जुलाई को शुरू हुआ, जिसका उद्घाटन समारोह पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बन गया। अब ये खेल खत्म होने वाले हैं, जिनका समापन समारोह 11 अगस्त को होना है. याद दिला दें कि उद्घाटन समारोह के समय सीन नदी पर एथलीटों की परेड का आयोजन किया गया था। अब लोगों के मन में सवाल उठ रहे होंगे कि क्या समापन समारोह भी इसी अंदाज में आयोजित किया जाएगा? आखिर कब शुरू होगा यह समापन समारोह और इसमें क्या खास बातें देखने को मिल सकती हैं? आइए इन सभी सवालों के जवाब एक साथ जानते हैं।

समापन समारोह कब और कहाँ होगा?

पेरिस ओलंपिक 2024 का समापन समारोह फ्रांस के सबसे बड़े स्टेडियम स्टेड डी फ्रांस में आयोजित किया जाएगा। आपको बता दें कि इस स्टेडियम में एक साथ 80 हजार लोग बैठ सकते हैं। भारत में यह समारोह 12 अगस्त को रात 12:30 बजे शुरू होगा, जिसके कम से कम 2 घंटे तक चलने की उम्मीद है.

क्या-क्या होगा पेरिस ओलंपिक 2024  में?

समापन समारोह के आयोजकों की ओर से जारी बयान के मुताबिक, पेरिस ओलंपिक के समापन समारोह में 100 से ज्यादा कलाकार प्रस्तुति देंगे. इनमें कलाबाज़, नर्तक और सर्कस कलाकार भी शामिल होंगे। एक कॉन्सर्ट होगा जिसमें स्नूप डॉग, सेलीन डायोन, बिली इलिश और रेड चिली पेपर्स नाम का रॉक बैंड भी परफॉर्म करेगा.

पुरानी परंपरा के अनुसार, 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक के आयोजकों को समापन समारोह में ओलंपिक ध्वज दिया जाएगा। इसके अलावा अमेरिकी संगीतकार ‘HER’ अमेरिका का राष्ट्रगान गाते नजर आएंगे. उद्घाटन समारोह की तरह एक डॉक्यूमेंट्री भी दिखाई जाएगी, जिसमें अतीत, वर्तमान और भविष्य की झलक दिखाई जाएगी. यह परफॉर्मेंस आसमान में भी नजर आएगी.

भारत के ध्वजवाहक

उद्घाटन समारोह के दौरान पीवी सिंधु और शरथ कमल को भारतीय टीम का ध्वजवाहक बनाया गया. समापन समारोह में भारतीय टीम के ध्वजवाहक मनु भाकर और पीआर श्रीजेश होंगे। भाकर ने 2024 ओलंपिक में 2 कांस्य पदक जीते हैं, जबकि पीआर श्रीजेश कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम का हिस्सा थे। भारतीय हॉकी टीम ने लगातार दूसरे ओलंपिक खेलों में पदक जीतकर इतिहास रच दिया था।

Exit mobile version