छत्तीसगढ़

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त आज होगी जारी, इन किसानों को मिलेगा लाभ…

PM Kisan Samman Nidhi: तीसरी बार शपथ लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि की फाइल पर हस्ताक्षर किए. आज वह अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी करेंगे.

छत्तीसगढ़, PM Kisan Samman Nidhi: तीसरी बार शपथ लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि की फाइल पर हस्ताक्षर किए. आज वह अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की 17वीं किस्त जारी करेंगे. आपको बता दें कि इसके तहत पीएम किसानों के खातों में 20,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर करेंगे. इससे देशभर के करीब 9.26 करोड़ किसानों को वित्तीय सहायता मिलेगी. इसका स्टेटस कैसे चेक करें, आपके खाते में पैसे आएंगे या नहीं इसकी जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं. किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त 28 फरवरी को जारी की गई थी.

पीएम किसान सम्मान निधि के लिए e-KYC है जरुरी (PM Kisan Samman Nidhi)

अगर आपने अभी तक e-KYC नहीं कराया है तो आप अपने नजदीकी CSC सेंटर या नजदीकी बैंक में जाकर e-KYC करा सकते हैं. इसके अलावा आप घर बैठे पीएम किसान पोर्टल के जरिए खुद भी यह काम कर सकते हैं. इसके लिए वेबसाइट पर दिए गए e-KYC ऑप्शन पर क्लिक करें और आगे की प्रक्रिया फॉलो करते रहें।

आपको बता दें कि अगर 17वीं किस्त का पैसा अभी तक आपके खाते में नहीं आया है तो आप हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 या इस नंबर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा आप ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर मेल करके भी अपनी समस्या बता सकते हैं.

आपको बता दें कि पीएम किसान निधि की शुरुआत नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने 2019 में की थी। इसके तहत किसानों को साल में 3 बार ₹2000-₹2000 की किस्त दी जाती है। जिसका उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इसके तहत मोदी सरकार किसानों को सहायता मुहैया कराती है. ताकि किसी भी फसल से पहले छोटे किसानों को बीज खरीदने और कृषि से जुड़े अन्य कार्यों के लिए पैसे की कमी का सामना न करना पड़े.

Related Articles

Back to top button