Professor Recruitment Update in PRSU: PRSU में प्रोफेसर भर्ती पर बड़ा अपडेट: पदों की संख्या बढ़ी, जल्द जारी होगा नया विज्ञापन

Professor Recruitment Update in PRSU: यदि पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय प्रबंधन ने प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन किया है तो यह खबर

Professor Recruitment Update in PRSU: पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय प्रबंधन ने प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए पदों की संख्या बढ़ा दी है। पिछले साल सितंबर में 49 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया था, जिसे अब बढ़ाकर 60 कर दिया गया है. इसके लिए अगले हफ्ते तक नया विज्ञापन जारी होने की संभावना है. जो अभ्यर्थी पहले ही आवेदन कर चुके हैं उन्हें दोबारा आवेदन नहीं करना होगा, क्योंकि जिन विषयों के लिए पिछली बार भर्ती होनी थी उनमें कोई बदलाव नहीं हुआ है।

PRSU प्रोफेसर भर्ती: (Professor Recruitment Update in PRSU)

पहले प्रोफेसर के 8, एसोसिएट प्रोफेसर के 22 और असिस्टेंट प्रोफेसर के 19 पद थे। अब प्रोफेसर के 10 पद, एसोसिएट प्रोफेसर के 25 पद और असिस्टेंट प्रोफेसर के 25 पद हैं। जानकारी के मुताबिक पिछली बार 49 पदों पर वैकेंसी थी, लेकिन इसमें से भूगोल का एक पद कम किया जा रहा है. इस प्रकार पहले के 48 और वर्तमान के 12 मिलाकर कुल 60 पद हैं।

विवि के अधिकारियों का कहना है कि पुराने आवेदन ही मान्य हैं। उन्हें दोबारा फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है, लेकिन अगर उम्मीदवार के पास कोई अतिरिक्त दस्तावेज जैसे शोध पत्र, अनुभव या अन्य है तो वे इसे जमा कर सकते हैं।

RSU में 24 विषयों के लिए भर्ती

पीआरएसयू में 24 विषयों के लिए भर्तियां होंगी. इसमें भूगोल, समाजशास्त्र, इतिहास, प्राचीन भारतीय इतिहास और संस्कृति और पुरातत्व, कंप्यूटर विज्ञान, साहित्य और भाषा, अर्थशास्त्र, भौतिकी और खगोल भौतिकी, दर्शनशास्त्र और योग, इलेक्ट्रॉनिक्स और फोटोनिक्स, ऑप्टोइलेक्ट्रॉनिक्स और लेजर प्रौद्योगिकी, जैव विज्ञान, एमबीए, जैव प्रौद्योगिकी शामिल हैं। गणित. , फार्मेसी, मानव विज्ञान, कानून, क्षेत्रीय अध्ययन, भूविज्ञान, बुनियादी विज्ञान केंद्र, हिंदी, विज्ञान, पुस्तकालय सूचना और सांख्यिकी विषय।

पिछले साल पीआरएसयू में भर्ती के लिए अलग-अलग विषयों के लिए 375 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. सबसे ज्यादा आवेदन हिंदी विषय के लिए आए थे. हिंदी में असिस्टेंट प्रोफेसर के चार पद थे. इसके लिए 100 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे.

भर्ती यूजीसी रेगुलेशन 2018 के अनुसार की जाएगी

यह भर्ती यूजीसी रेगुलेशन 2018 के अनुसार होगी। इसमें यूजीसी द्वारा निर्धारित स्कोर कार्ड को आधार बनाया जाएगा। यह स्कोर कार्ड 100 अंकों का है। शैक्षणिक रिकॉर्ड, शोध पत्र, अनुभव और अन्य के लिए अंक निर्धारित हैं। इसके अनुसार मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. भर्ती इंटरव्यू के जरिए की जाएगी.

Exit mobile version