मध्य प्रदेशमुख्य समाचार
Trending

Pulse Polio Campaign: पल्स पोलियो अभियान शुरू, क्या आपके बच्चे ने पी है दो बूंद जिंदगी की? अन्यथा कृपया यहां जाएं और इसे परोसें।

Pulse Polio Campaign: मध्य प्रदेश में रविवार से तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान शुरू हो गया है. 23, 24 एवं 25 जून 2024 को आपके नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र, जिला अस्पताल, सरकारी स्कूल, मतदान केंद्र एवं सार्वजनिक स्थानों पर 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जा रही है।

भोपाल, Pulse Polio Campaign:  मध्य प्रदेश के उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला ने रविवार को भोपाल के जिला प्रारंभिक हस्तक्षेप इकाई यानी जयप्रकाश अस्पताल में पांच साल से कम उम्र के एक बच्चे को पहली पोलियो ड्रॉप पिलाकर मध्य प्रदेश में तीन दिवसीय राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत की। इस दौरान उपमुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा राज्य 2008 से लेकर आज तक पोलियो मुक्त राज्य बना हुआ है. उन्होंने प्रदेश के सभी नागरिकों और अभिभावकों से अपील की है कि वे अपने बच्चों की सुरक्षा में कोई चूक न होने दें। और शून्य से पांच साल तक के बच्चों को अपने नजदीकी सेटर पर ले जाकर पोलियो ड्रॉप जरूर पिलाएं।

उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने अपील करते हुए कहा कि देश के साथ-साथ मध्य प्रदेश को भी पोलियो मुक्त रखने के लिए पल्स पोलियो अभियान के तहत शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को नजदीकी पोलियो बूथ पर जाकर दो बूंद जिंदगी की जरूर पिलाएं. . इस दौरान शुक्ला ने मौके पर मौजूद लोगों को पोलियो ड्रॉप और टीकाकरण कराने में सहयोग करने का संकल्प भी दिलाया.

स्वस्थ और सशक्त भारत के निर्माण में सहयोग दें

pulse polio campaign

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि 25 जून से प्रदेश में दस्तक अभियान शुरु हो रहा हैं। इस अभियान में घर-घर जाकर स्वास्थ्य विभाग का अमला दस्तक देगा। अभियान में बच्चों की वैक्सीनेशन और अन्य जांचें की जाएंगी और जरूरी लगने पर उपचार की व्यवस्था की जाएगी। उप मुख्यमंत्री ने स्वस्थ और सशक्त भारत के निर्माण में सभी लोगों से सहयोग करने की अपील की। उन्होंने ये भी कहा कि उपचार की व्यवस्था के संपूर्ण स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए दिनचर्या में योग व्यायाम और उचित आहार को शामिल करें। उप मुख्यमंत्री ने शिक्षारत चिकित्सकों से अपील की है कि ग्रामीण स्वास्थ्य व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए आगे आएं

स्वास्थ्य विभाग का अमला लोगों की मदद करे- राज्य मंत्र

इस दौरान लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री नरेंद्र शिवाजी पटेल ने कहा कि ये गौरव का विषय है कि हम पोलियो से मुक्त हैं। इसी स्थिति को बनाए रखने के लिए सतत सजग और सचेत रहने की ज़रूरत है। स्वास्थ्य विभाग का अमला सतत कार्य कर रहा है। इस अभियान में सभी नागरिकों के सहयोग की ज़रूरत है। कार्यक्रम में राज्य मंत्री नरेंद्र शिवाजी पटेल और विधायक भगवानदास सबनानी ने भी नौनिहालों को पोलियो ड्रॉप पिलाई।

1 करोड़ 11 लाख पोलियो ड्राप पिलाने का टारगेट

pulse polio campaign

प्रदेश में पोलियो सुरक्षा चक्र बनाए रखने के लिए 23 जून से 25 जून तक के बीच प्रदेशव्यापी अभियान चलाया जा रहा है। प्रदेश में लगभग 1 करोड़ 11 लाख 0-5 साल के बच्चों को दो बूंद जिंदगी की पिलाने का टारगेट सेट किया गया है। इसमें पहले दिन रविवार को 54 हजार 742 बूथ, 1237 ट्रांजिट बूथ, 6130 हाई रिस्क एरिया एवं माईग्रटरी बूथ बनाए गये हैं। जिनमें 55,958 वैक्सीनेटर्स द्वारा पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। जिसकी मॉनिटरिंग 7,366 सुपरवाईजरों की जा रही है। अभियान के दूसरे और तीसरे दिन 27,271 टीमें 1 करोड़ 28 लाख घरों का भ्रमण करके बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाएंगी।

यहां पिलाए जा रहे पोलियो ड्रॉप

प्रदेश में आयोजित मेला स्थलों, बाजारों, एयरपोर्ट, रेल्वे स्टेशन, बस स्टेंड इत्यादि स्थलों पर पोलियो ड्रॉप पिलाने के लिए 1,237 ट्रांजिट बूथ बनाए गए हैं। साथ ही एक भी बच्चा पोलियो दवा से वंचित ना रहे इसे ध्यान में रखते हुए हाई रिस्क इलाके जैसे- ईंट भट्टे, क्रेशर, निर्माण स्थल, घुमक्कड़ आबादी और झुग्गी बस्तियों में 500 मोबाईल टीमें बनाकर पहुंचाई गई हैं। प्रदेश में अभियान के लिए 1 करोड़ 45 लाख पोलियो डोज़ की व्यवस्था की गई है।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button