Raipur News: बंटी, चार्ली, लारा और बादल रायपुर पुलिस के वफादार सिपाही हैं, वे हत्या के मामले, गोलीबारी आदि जैसे मामलों को सुलझाने में सफल रहे।

Raipur News: कुत्ते इंसानों से भी ज्यादा वफादार होते हैं और रायपुर पुलिस के डॉग स्क्वायड के चार कुत्ते इसका जीता जागता उदाहरण हैं. इनकी मदद से पुलिस ने पिछले पांच साल में कई दोहरे हत्याकांड और बड़ी चोरी की वारदातों को सुलझाया है. इसके अलावा ड्रग मामलों में भी इन कुत्तों की अहम भूमिका रही है.

Raipur News:

कुत्ते इंसानों से भी ज्यादा वफादार होते हैं. रायपुर पुलिस के डॉग स्क्वाड में शामिल चार कुत्तों ने इसकी मिसाल पेश की है, जिनकी मदद से पुलिस ने पिछले पांच सालों में कई दोहरे हत्याकांड और बड़ी चोरी की घटनाओं में सफलता हासिल की है. वे लोगों को नशे की लत में डालने में भी सफल रहे हैं।

चारों कुत्तों के नाम बंटी, चार्ली, लारा और बादल हैं। इनमें बेल्जियम शेफर्ड नस्ल के तीन लैब्राडोर और बादल शामिल हैं। बादल की मदद से ही पुलिस ने हाल ही में 19 अगस्त को एक महिला से 18 लाख रुपये की फर्जी लूट की साजिश का पर्दाफाश किया था. डॉग स्क्वॉड में शामिल इन चार कुत्तों में से तीन खोजी कुत्ता और एक ट्रैकर कुत्ता है.

तीनों खोजी कुत्ते राजभवन, सीएम हाउस, विधानसभा अध्यक्ष और वीवीआईपी ड्यूटी पर तैनात केंद्रीय मंत्री की सुरक्षा कर रहे हैं. घटना के बाद एकमात्र ट्रैकर कुत्ते को ही घटनास्थल पर ले जाया गया है। ट्रैकर कुत्तों ने चार से पांच घटनाओं में आरोपियों तक पहुंचने में पुलिस की मदद की है। पांच साल में 2500 घटनाओं में से 80 ऐसे मामले थे जिनमें इन कुत्तों का इस्तेमाल किया गया.

नागपुर और हैदराबाद से लाए गए तीन कुत्ते

पुलिस के खोजी और ट्रैकर कुत्तों को सूंघकर संदिग्ध की स्थिति का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। चार साल पहले नागपुर और हैदराबाद से खोजी कुत्ते चार्ली, बंटी और लारा तैनात किए गए थे। उनके साथ रायपुर का ट्रेकर डॉग बादल भी दल में शामिल था. सभी को दुर्ग की 7वीं बटालियन में ट्रेनिंग दी गई है.

बारूद और नशीले पदार्थों को सूंघने में कुशल

डॉग हैंडलर क्रांति वर्मा ने बताया कि चार्ली, बंटी और लारा बारूद संभालने में दक्ष हैं। ये तीनों सूंघकर बारूद और नशीले पदार्थ आदि का पता लगा लेते हैं। जिले या रेंज में होने वाली किसी भी बड़ी घटना में जब शुरुआत में कोई सुराग नहीं मिलता तो उन पर कार्रवाई की जाती है, जिससे पुलिस को मामले में दिशा मिलती है। पुलिस इसी आधार पर काम करती है. जहां भी कुत्तों को ले जाया जाता है, वहां कुछ न कुछ सबूत मिल ही जाते हैं.

यह मिलता है खाने के लिए

चारों कुत्तों को हर दिन खाने के लिए अलग-अलग चीजें दी जाती हैं. इन्हें खाने के लिए 400 ग्राम चावल या 500 ग्राम आटा, 750 मिलीलीटर दूध, 400 ग्राम मटन दिया जाता है. हर महीने डॉक्टरों द्वारा उनकी जांच की जाती है।

पुलिस के खोजी कुत्तों की ट्रेनिंग बहुत अच्छी होती है. मामलों में साक्ष्य जुटाने के लिए इनका बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है। इनकी मदद से पुलिस कई बड़े मामलों को सुलझाने में सफल रही है. – वैभव मिश्रा आरआई, पुलिस लाइन

लूट की झूठी शिकायत का खुला राज!

हाल ही में 19 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन गुढ़ियारी के आदर्श विहार में डकैती की खबर मिली थी. मामले में डॉग स्क्वायड में शामिल बादल की मदद ली गयी. वह बार-बार महिला स्वाति केसरवानी के पास रुक रहा था। जब महिला से सख्ती से पूछताछ की गई तो पता चला कि वह एक तांत्रिक के संपर्क में थी. महिला ने तांत्रिक को 14 लाख रुपये नकद और तीन-चार लाख के आभूषण दिये थे. लूट की झूठी कहानी बताई।

चार लोगों की हत्या के मामले में सबूत मिले

21 दिसंबर 2020 को खुड़मुड़ा निवासी एक ही परिवार के चार लोगों की खुड़मुड़ा में बेरहमी से हत्या कर दी गई थी. बलराम सोनकर, उनकी पत्नी दुलारी बाई सोनकर, बेटे रोहित सोनकर और बहू कीर्तिन बाई सोनकर की लाश खुड़मुड़ा स्थित बाड़ी में मिली थी. रोहित व कीर्तिन पुत्र दुर्गेश सोनकर पर जानलेवा हमला हुआ। कुत्ते की मदद से इसे सुलझाने में सफलता मिली.

गोलीकांड मामले को सुलझाने में कुत्तों ने दिलाई सफलता

13 जुलाई 2024 को रायपुर के तेलीबांधा में कोयला कारोबारी पर दिनदहाड़े फायरिंग हुई थी. अज्ञात लोग गोली चलाने के बाद फरार थे. बदमाशों ने दो गोलियां मारी थीं, एक हवा में और दूसरी कार के शीशे पर. इस मामले में डॉग स्क्वायड की भी मदद ली गई और सफलता मिली.

Exit mobile version