छत्तीसगढ़मुख्य समाचार
Trending

RPF Latest News: छत्तीसगढ़ में चलती ट्रेन से उतारा गया कोयला… RPF की अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई, 2000 KG कोयला जब्त.

RPF Latest News: चलती ट्रेन से कोयला उतारकर बेचते थे आरोपी, आरपीएफ ने दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई...

छत्तीसगढ़, RPF Latest News: चलती ट्रेन से कोयला उतारकर बेचने के मामले में आरपीएफ (RPF Latest News) ने दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की है। बिलासपुर जोन के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बिलासपुर आरपीएफ कमांडेंट दिनेश सिंह तोमर के नेतृत्व में अंबिकापुर आरपीएफ पोस्ट ने यह कार्रवाई की है. जिसमें 2000 किलो कोयला जब्त किया गया है, इस मामले में कोयला खरीदने वाले रिसीवर के साथ-साथ ट्रेन से उतारकर बेचने वाले आरोपी को भी गिरफ्तार किया गया है.

2000 किलोग्राम कोयला बरामद (RPF Latest News)

जानकारी के अनुसार इंस्पेक्टर एस मिंज ने बल सदस्यों के साथ दोपहर 03:05 बजे गुप्त निगरानी के दौरान भटगांव करंजी के मध्य किमी/नंबर 10/बीसी के पास टी/ से कोयला चोरी करते हुए चार लोगों को रंगे हाथ पकड़ा. कोई एन/बीआरएस नहीं, जिनके नाम (1) शिव मंगल (2) जगदीश (3) लक्ष्मण राजवाड़े (4) भरत राजवाड़े थे। उनके कब्जे से 25 बोरा कोयला और 2 बाइक जब्त की गई और ईंट भट्ठा संचालक पिरोहित राजवाड़े के घर पर छापेमारी की गई. जहां 15 बोरा रेलवे कोयला जब्त किया गया.

कार्रवाई के बाद सभी को 3(ए)आरपी(यूपी)एक्ट के तहत गिरफ्तार कर चौकी लाया गया, सभी के खिलाफ अपराध क्रमांक 10/24 दिनांक 13/05/24 धारा 3(ए)आरपी(यूपी)एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया उन्हें। जब्त कोयले का कुल वजन 2000 किलोग्राम बताया जा रहा है.

कुछ दिन पहले ही हुआ था करवाई

अभी कुछ दिन पहले कुशिया नाला बतरा के पास चलती ट्रेन से कोयला उतारने वाले आरोपियों पर कार्रवाई की गई है. उक्त कार्रवाई में तीन लड़के जूट की बोरी में कोयला भर रहे थे. आरपीएफ की पूछताछ में तीनों ने अपना नाम क्रमश: अजय सिंह, हेमराज राजवाड़े और दिनेश सिंह निवासी ग्राम बतरा बताया। पूछताछ में तीनों ने बताया कि रात 1:30 बजे एक कोयला लोड वाहन भटगांव साइडिंग से गदर ब्रिज बतरा होते हुए धीरे-धीरे जा रहा था, तभी हम तीनों वाहन पर चढ़ गये और कोयला गिरा दिया. कोयला गिराने के बाद 6 जूट बोरा ले गये. बोरा में कोयला भरकर उसने धरती पारा बतरा स्थित ईंट भट्ठा मालिक शनिदेव राजवाड़े को 200 रुपए प्रति बोरा की दर से बेच दिया।

बचा हुआ कोयला लेने के लिए दोबारा बाइक से आया और जूट के तीन बोरे में भर रहा था तभी पकड़ा गया। 150 किलो वजनी तीन बोरा कोयला और बाइक को सब इंस्पेक्टर एसके केवट ने जब्त कर लिया. तीनों आरोपियों के कहने पर शनिदेव राजवाड़े के ईंट भट्ठे पर गया और भट्ठे पर मौजूद व्यक्ति से पूछताछ करने पर उसने अपना नाम शनिदेव राजवाड़े बताया और तीनों आरोपियों की पहचान होने पर शनिदेव राजवाड़े ने अपनी गलती स्वीकार करते हुए बताया कि सुबह उसने ईंटें पकाने के लिए 6 बोरी कोयला खरीदा। 1200 रुपए में खरीदा था और कहा था कि कोयला लाऊंगा तो खरीदूंगा। फिर मौके पर करीब 300 किलो वजनी 6 बोरा कोयला जब्त कर कार्रवाई की गई। तीनों आरोपियों और एक रिसीवर को रेलवे अधिनियम की धारा 3 (ए) आरपी (यूपी) अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया।

Related Articles

Back to top button