बिज़नेसमुख्य समाचार
Trending

Share Market: बाजार में 4 साल बाद सबसे बड़ी गिरावट, सेंसेक्स 7 फीसदी टूटा, एक सीमा के बाद कारोबार बंद हो जाएगा

Share Market: 12 बजे के बाद भी शेयर बाजार में गिरावट जारी है. सेंसेक्स में 7 फीसदी और निफ्टी में 8 फीसदी की गिरावट आई है. अगर बाजार में यह..

बिज़नेस,Share Market:  12 बजे के बाद भी शेयर बाजार में भार गिरावट जारी है। सेंसेक्स 7 फीसदी और निफ्टी 8 फीसदी लुढ़क गया है। अगर बाजार में यह गिरावट लगतार जारी रही और दोनों सूचकांक 10 फीसदी तक गिर गए तो सर्किट ब्रेकर लग जाएगा। स्रकिट ब्रेकर में कुछ समय के लिए ट्रेडिंग रुक जाती है। निवेशकों को ज्यादा नुकसान न हो इसके लिए सर्किट ब्रेकर लगाया जाता है।

Share Market Live Updates: FMCG कंपनियों में राहत

शेयर बाजार में भारी गिरावट के बीच करीब 1 बजे FMCG कंपनियों के शेयर में थोड़ी राहत देखने को मिली है। 1 बजे FMCG इंडेक्स के कंपनियों के शेयर में 1 फीसदी की गिरावट आई थी।

Share Market Live: सिताराम येचुरी का बयान

 महासचिव सिताराम येचुरी ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया शेयर बाजार को प्रभावित करने के लिए एग्जिट पोल किया गया था और जो लोग शेयर बाजार में पैसा बनाना चाहते थे उन्होंने कल पैसा कमाया। अब हकीकत आपके सामने आ रही है। अभी पूरे नतीजे आने दीजिए, उसके बाद हम आपको बताएंगे।

Share Market Live: क्या कहते हैं नतीजे

 मंगलवार को हुई मतगणना के शुरुआती रुझानों में लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के लिए निराशाजनक नतीजे सामने आए हैं, जो अपने गढ़ उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान में भारी हारता दिख रहा है, हालांकि उसे सरकार बनाने की उम्मीद है।

Share Market Today Live Updates: शेयर बाजार में सुधार

 बाजार में अब भारी गिरावट में सुधार देखने को मिला है। बीएसई में करीब 5 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है, जबकि 12.30 बजे के करीब बाजार में 7 फीसदी से ज्यादा गिरावट आई थी।

Share Market Live: Nifty में दूसरी बड़ी गिरावट

 मई 2004 के बाद निफ्टी में दूसरी सबसे बड़ी गिरावट आई है। मई 2004 में निफ्टी 18 फीसदी से ज्यादा गिर गया। वर्ष 2004 के बाद वर्ष 2012 में निफ्टी 15.54 फीसदी गिरा था।

Share Market Live: मार्केट में गिरावट पर क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Rupak De, वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक, एलकेपी सिक्योरिटीज के मुताबिक

मतगणना में एनडीए के लिए कमजोर रुझान के कारण सूचकांक में लगभग 5% की गिरावट आई है। बाजार, जिसने एनडीए के लिए भारी जीत की कीमत तय करना शुरू कर दिया था, मार्जिन कॉल के कारण एक महत्वपूर्ण सुधार देखा जा रहा है, क्योंकि खुदरा निवेशक भारी लाभ की स्थिति में थे। समर्थन बहुत नाजुक लग रहा है। तत्काल समर्थन 22,000 के मनोवैज्ञानिक स्तर पर दिखाई दे रहा है, जिसके नीचे रुझान भाजपा की जीत के पक्ष में आने पर 21,400-21,500 तक गिर सकता है।

Share Market Today Live Updates: निवेशक क्या करें

 जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार के डॉ. वी के विजयकुमार के मुताबिक

अगर नतीजे एग्जिट पोल की पुष्टि करते हैं तो भी निवेशकों को आज खरीदारी में जल्दबाजी करने की जरूरत नहीं है। लार्जकैप में निवेशित रहें और स्मॉलकैप में कुछ मुनाफावसूली करें। कल एक महत्वपूर्ण रुझान यह था कि लार्जकैप ने स्मॉलकैप से बेहतर प्रदर्शन किया। यह मुख्य रूप से एफआईआई के खरीदार बनने का परिणाम है। यदि एफआईआई खरीदारी जारी रखते हैं, तो लार्जकैप का बेहतर प्रदर्शन जारी रहेगा।

Share Market Live Updates: निवेशकों के पैसे स्वाहा

 दोपहर12.45 बजे तक बीएसई के निवेशकों को 35.93 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ।

Share Market Live: रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में भारी गिरावट

दोपहर 12:35 बजे मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में 8 फीसदी से ज्यादा गिरावट देखने को मिली। रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर प्राइस 2,756.05 रुपये प्रति शेयर पहुंच गया।

Share Market Today Live Updates: लोअर सर्किट के करीब निफ्टी बैंक

 निफ्टी बैंक में लगातार गिरावट आ रही है। निफ्टी बैंक में अगर 9 फीसदी से ज्यादा गिरावट आई तब निफ्टी बैंक पर लोअर सर्किट लग जाएगा।

Share Market Live: डिफेंस सेक्टर के शेयरों का हाल

 सोमवार को डिफेंस के शेयरों में शानदार तेजी देखने को मिली थी। लेकिन, आज डिफेंस के शेयरों में भारी गिरावट आई। डिफेंस सेक्टर के शेयरों में सबसे बड़ी गिरावट हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स में आई है। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स के शेयर 25 फीसदी से ज्यादा गिर गए।

Share Market Today Live Updates: क्या है रुझान

 लोकसभा चुनाव के लिए मंगलवार को हुई वोटों की गिनती में बीजेपी के नेतृत्व वाला एनडीए 296 सीटों पर बढ़त के साथ आगे है और विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक 227 सीटों पर ज्यादा पीछे नहीं है। वोटिंग के रुझान के अनुसार नरेंद्र मोदी के लिए लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया है।

Share Market Live News: डूब गए 3 लाख करोड़

अदाणी ग्रुप के शेयरों में आई गिरावट की वजह से कंपनी के एम-कैप में 3 लाख करोड़ रुपये की कमी आई है।

Share Market Live: 16 प्रतिशत गिरा BSE पावर इंडेक्स

 आज दोपहर 12 बजे BSE पावर इंडेक्स में 16 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है। BHEL के शेयर 23 फीसदी,अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस स्टॉक 20 प्रतिशत, अदाणी पावर के शेयर 18 फीसदी से ज्यादा टूटकर कारोबार कर रहे हैं।

Share Market Today: बंद हो सकती है ट्रेडिंग

 अगर सेंसेक्स और निफ्टी 10 फीसदी तक गिर जाते हैं तो सर्किट ब्रोकर लग जाएगा। सर्किट ब्रोकर में ट्रेडिंग कुछ समय के लिए बंद हो जाएगी।

Share Market Live News: Adani Green के शेयरों में भारी गिरावट

स्टॉक मार्केट में भारी गिरावट के बीच Adani Green के शेयर 13 फीसदी से ज्यादा गिर गए हैं। अब कंपनी के एक शेयर की कीमत 1,640.00 रुपये हो गई है।

Share Market Live: इन शेयरों में 10 फीसदी से ज्यादा की आई गिरावट

12 बजे के करीब पीएसयू बैंक के शेयरों में 15 फीसदी से ज्यादा और मेटल शेयरों में 10 फीसदी की गिरावट देखने को मिली।

Share Market Live Updates: इतनी गिरावट के बाद रुक जाएगी ट्रेडिंग

 अगर स्टॉक एक्सचेंज में 10 फीसदी की गिरावट आती है तो फिर कुछ समय के लिए ट्रेडिंग रुक जाएगी। निवेशकों को ज्यादा नुकसान न हो इसके लिए सर्किट ब्रेकर लगाया जाएगा।

Share Market Today Live Updates: स्टॉक मार्केट में भूचाल

 दोपहर 12 बजे सेंसेक्स 5 फीसदी गिरकर 72,046.93 अंक पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी भी 1,423.95 अंक फिसलकर 21,839.95 अंक पर पहुंच गया। पिछले 4 साल में आज बाजार में सबसे बड़ी गिरावट आई है।

Share Market Live: हरे निशान पर हैं ये शेयर

निफ्टी में भारी गिरावट के बीच हिंदुस्तान यूनिलीवर, ब्रिटानिया, सिप्ला, सनफार्मा, नेस्ले इंडिया के स्टॉक हरे निशान पर ट्रेड कर रहे हैं। हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर 4 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं।

Share Market Live Updates: बाजार में दूसरी बड़ी गिरावट

 बाजार में आज सबसे बड़ी गिरावट आई है। अगर इंट्राडे की बात करें तो 24 फरवरी 2022 के बाद यह दूसरी सबसे बड़ी गिरावट है। वहीं कोरोना के बाद बाजार में इतनी बड़ी गिरावट आई थी।

Share Market Live: गिर गया ऑटो इंडेक्स

बीएसई के ऑटो इंडेक्स में 3.49 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है। आज अशोक लीलैंड के शेयर 8 फीसदी गिर गए हैं। वहीं, टाटा मोटर्स और अपोलो टायर्स के स्टॉक में भी 6 प्रतिशत की गिरावट आई है। इसके अलावा मारुति, आयशर मोटर्स और बजाज ऑटो के स्टॉक भी 2 फीसदी से ज्यादा गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।

Share Market Live: क्या कहते हैं नतीजों के आंकड़े

चुनाव आयोग के आंकड़ों से पता चलता है कि मंगलवार को 528 सीटों के लिए उपलब्ध रुझानों में भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए बहुमत को पार करने के लिए 280 सीटों पर आगे चल रहा था, जबकि कांग्रेस ने भी बढ़त के मामले में 100 का आंकड़ा पार कर लिया था। सुबह 10:30 बजे तक बीजेपी 234 सीटों पर आगे थी और उसने गुजरात की सूरत सीट पर निर्विरोध जीत हासिल कर ली।

कांग्रेस के नेतृत्व वाला I.N.D.I.A 200 सीटों पर आगे चल रहा है, जो कि एग्ज़िट पोल में की गई भविष्यवाणी से कहीं बेहतर प्रदर्शन है।

Share Market Today Live Updates: BSE M-Cap में भारी गिरावट

सोमवार को बीएसई में लिस्टिड कंपनियों के एम-कैप 426 लाख करोड़ था। वहीं आज बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों के एम-कैप में 20 लाख करोड़ रुपये कम हो गए हैं।

Share Market Live News: लाल निशान पर CPSE इंडेक्स

 बीएसई के CPSE इंडेक्स में शामिल सभी कंपनियां लाल निशान पर कारोबार कर रही है। CPSE इंडेक्स के भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, भेल, आईआरएफसी और पीएफसी के शेयर 15 फीसदी तक लुढ़क गए हैं।

Share Market Live: FMCG के शेयरों में रिकवरी

जहां एक तरफ सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं दूसरी तरफ FMCG के शेयर में रिकवरी हो रही है। Balrampur Chini, Varun Beverages, Radico और ITC के अलावा बाकी सभी 11 शेयर तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं।

Share Market Today Live Updates: Paytm स्टॉक का हाल

 पेटीएम के शेयर भी आज लाल निशान पर ट्रेड कर रहे हैं। कंपनी के शेयर 5 फीसदी लुढ़क कर 357.40 रुपये प्रति शेयर पहुंच गए हैं।

Share Market Today Live Updates: शुरुआती कारोबार में 26 पैसे कमजोर हुआ रुपया

 एग्जिट पोल के नतीजों में एनडीए को भारी बहुमत मिलने के आसार के बाद रुपये ने दो में हुए नुकसान की भरपाई कर ली थी। लेकिन, लोकसभा चुनाव के असल नतीजों के शुरुआती रुझानों में एग्जिट पोल से मेल नहीं खा रहे। इससे 4 जून को शुरुआती कारोबार में रुपया 26 पैसे टूटकर अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 83.40 पर आ गया।

Share Market Live Today: शेयर मार्केट में मचा कोहराम

 Share Market Live News: बीएसई और एनएसई में भारी गिरावट आई है। सुबह 10 बजे ही दोनों स्टॉक एक्सचेंज ने कल की बढ़त खो दी। सुबह 11 बजे सेंसेक्स 3255.68 अंक गिरकर 73,213.10 अंक पर ट्रेड कर रहा था। वहीं, निफ्टी भी 1,023.20 अंक लुढ़कर कर 22,240.70 अंक पर पहुंच गया है।

Share Market Live Today: PSU शेयर बेहाल, भारी बिकवाली कर रहे निवेशक

 एग्जिट पोल के नतीजों के बाद सरकारी बैंकों के शेयरों में जोरदार उछाल आया था। लेकिन, आज सभी सरकारी बैंकों के शेयर धराशायी हो गए हैं। बैंक ऑफ बड़ौदा का शेयर करीब 10 प्रतिशत टूटा है। एसबीआई में भी करीब 10 प्रतिशत की गिरावट आई है। पीएनबी, इंडियन बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक के शेयर भी 9 से लेकर 10 फीसदी तक फिसले हैं।

Share Market Today: निवेशक क्या करें

डॉ. वी के विजयकुमार, मुख्य निवेश रणनीतिकार, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के अनुसार

स्टॉक मार्केट में तेजी से गिरावट का कारण अब तक आए नतीजे एग्जिट पोल से कम रहे हैं, जिसे बाजार ने कल खारिज कर दिया था। अगर बीजेपी को अपने दम पर बहुमत नहीं मिलता है तो निराशा होगी और इसका असर बाजार पर भी दिख रहा है। अगर नतीजे एग्जिट पोल की पुष्टि करते हैं तो भी निवेशकों को आज खरीदारी में जल्दबाजी करने की जरूरत नहीं है। लार्जकैप में निवेशित रहें और स्मॉलकैप में कुछ मुनाफावसूली करें।

Share Market Today: हरे निशान पर हैं ये शेयर

 इन्फोसिस के शेयर हरे निशान पर हैं। 10.55 बजे इन्फोसिस के शयर 16.85 रुपये प्रति शेयर पर ट्रेड कर रहे हैं।

Share Market Today: बाजार में जारी है गिरावट

 स्टॉक मार्केट में गिरावट का दौर जारी है। 10.50 बजे सेंसेक्स 2200 अंक और निफ्टी 700 अंक गिर कर कारोबार कर रहा है। बाजार में आई गिरावट से निवेशकों को 12 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

Share Market Today: निफ्टी मिडकैप में गिरावट

 निफ्टी मिडकैप में 2 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है। निफ्टी मिडकैप करीब 11,200 अंक के आसपास कारोबार कर रहा है।

4 Jun 202410:31:02 AM

Share Market Today: अदाणी ग्रुप को हुआ नुकसान

  अदाणी ग्रुप के शेयरों में भारी गिरावट की वजह से कंपनी का एम-कैप भी गिर गया। अदाणी ग्रुप के एम-कैप में 19.45 लाख करोड़ रुपये की गिरावट आई। अब कंपनी का एम-कैप  18 लाख करोड़ रुपये पर आ गया है।

Share Market Today: FII ने खरीदे शेयर

 एक्सचेंज डेटा के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को 6,850.76 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी।

Share Market Today: ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में सियोल, टोक्यो और शंघाई गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे जबकि हांगकांग बढ़त के साथ कारोबार कर रहा था। सोमवार को अमेरिकी बाजार मिले-जुले रुख के साथ बंद हुए।

Share Market Today: सेंसेक्स के टॉप गेनर स्टॉक

 सेंसेक्स में लार्सन एंड टुब्रो, पावर ग्रिड, एनटीपीसी, भारतीय स्टेट बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी बैंक के शेयर में भारी गिरावट देखने को मिली है।

Share Market Today: भारतीय करेंसी में आई गिरावट

 आज डॉलर के मुकाबले रुपया 26 पैसे गिरकर 83.40 पर कारोबार कर रहा है। सोमवार को रुपये में 28 पैसे की तेजी आई थी।

Share Market Today: Nifty PSE में भी गिरावट

आज निफ्टी पीएसई इंडेक्स में भी भारी गिरावट देखने को मिली है। इस इंडेक्स के लगभग 20 फीसदी शेयर गिर गए हैं।

Share Market Today: Nifty VIX में तेजी

 Nifty VIX आज 8 फीसदी की तेजी के साथ 22.61 अंक पर पहुंच गया।

Share Market Today: OIL & PSU सेक्टर में हाहाकार

आज ऑयल एंड पीएसयू इंडेक्स में 6 प्रतिशत की भारी गिरावट आई। GAIL के शेयर लगभग 9 फीसदी गिर गए। ONGC के स्टॉक में भी 6 फीसदी की गिरावट आई। अदाणी टोटल गैस के स्टॉक भी 9 प्रतिशत तक लुढ़क गए।

Share Market Today: इन स्टॉक में हो रही है बिकवाली

मंगलवार के शुरुआती कारोबार में Adani Entertainment, Adani Ports, Coal India, NTPC, Power Grid, ONGC, SBI India के शेयरों में भारी बिकवाली देखने को मिली है। इन कंपनियों के शेयर में 5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई।

4 Jun 20249:41:03 AM

Share Market Today: अदाणी ग्रुप के शेयरों का हाल

 Adani Energy Solutions में 13 फीसदी से ज्यादा गिरावट आई।
Adani Enterprises में करीब 10 फीसदी की गिरावट आई।
Adani Green के शेयर 17 फीसदी गिरे।
Adani Power और NDTV के शेयर में 12 फीसदी की गिरावट आई।

Share Market Today: बाजार में आई गिरावट पर क्या कहते हैं मार्केट एक्सपर्ट

लक्ष्मीश्री में अनुसंधान प्रमुख के अंशुल जैन के अनुसार

एग्जिट पोल के अनुसार विपक्ष वर्तमान में 100 से अधिक सीटों पर आगे चल रहा है, और अब तक, भाजपा के लिए कोई स्पष्ट बहुमत नहीं है। यह अनिश्चितता बाजार के लिए नकारात्मक है। निवेशकों को सतर्क रुख अपनाना चाहिए और ईवीएम परिणामों का इंतजार करना चाहिए। राजनीतिक परिदृश्य की स्पष्ट तस्वीर के लिए कम से कम 12 बजे तक इंतजार करने की सलाह दी जाती है, बाजार अंतिम परिणामों पर प्रतिक्रिया दे सकता है, इसलिए अस्थिरता की इस अवधि के दौरान धैर्य और सावधानीपूर्वक निगरानी आवश्यक है।

Share Market Today: निफ्टी टॉप गेनर

 आज शुरुआती कारोबार में निफ्टी के पर Sun Pharma, HUL, Nestle India, Divi’s Labs और Asian Paints के शेयर में तेजी देखने को मिली है।

Share Market Today: क्या है बैंकिंग सेक्टर का हाल

 आज बैंकिंग सेक्टर के शेयर में भी तेजी से गिरावट आई है। सोमवार को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के शेयर पहली बार 900 रुपये के पार पहुंचे थे। आज एसबीआई के शेयर में करीब 6 फीसदी की गिरावट आई है।

Share Market Today: रेलवे सेक्टर के शेयर में बिकवाली

 सोमवार को रेलवे सेक्टर के शेयरों में शानदार तेजी देखने को मिली थी। वहीं, आज रेलवे सेक्टर के शेयर लाल निशान पर ट्रेड कर रहे हैं। IRCTC, RVNL, IRFC के शेयर में 5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है।

4 Jun 20249:28:57 AM

Share Market Today: Reliance Industries के शेयर का हाल

 मंगलवार के सत्र में मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर भी लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं। सुबह के कारोबार में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर 3.37 फीसदी गिरकर कारोबार कर रहे हैं।

4 Jun 20249:27:34 AM

Share Market Today: गौतम अदाणी के शेयरों में गिरावट

 सोमवार को अदाणी ग्रुप (Adani Group) के शेयरों में शानदार बढ़त थी। लेकिन, आज अदाणी ग्रुप के लगभग सभी शेयर लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं। अदाणी पावर के शेयर 8 फीसदी गिरकर ट्रेड कप रहे हैं।

Share Market Live Today: निफ्टी बैंक भी लुढ़का

 सोमवार को निफ्टी बैंक पहली बार 50,000 अंक के पार पहुंच गया था। अपनी बढ़त को गंवाकर आज बैंक निफ्टी 2.17 फीसदी गिर गया।

Share Market Live Today: सेंसेक्स के शेयरों का हाल

 आज सेंसेक्स के कई स्टॉक लाल निशान पर ट्रेड कर रहे हैं।

Share Market Today: लाल निशान पर बाजार

 4 जून को शेयर मार्केट लाल निशान पर खुला है। आज बीएसई 1640.05 अंक गिरकर 74,828.73 अंक पर ट्रेड कर रहा है। वहीं एनएसई 84.40 अंक लुढ़क कर 23,179.50 अंक पर पहुंच गया।

Share Market Today: उतार-चढ़ाव भरा रहेगा कारोबार

 9.06 बजे प्री-ओपन सेशन में बीएसई 178 अंक गिरकर कारोबार कर रहा है।

Share Market Today: हरे निशान पर बाजार

 शेयर मार्केट के प्री-ओपन सेशन में बीएसई हरे निशान पर खुलने की संभावना है। प्री-ओपन में बीएसई में 500 अंक की तेजी देखने को मिल रही है।

Share Market Today: गिफ्ट निफ्टी में लगातार गिरावट

 शेयर बाजार खुलने से पहले गिफ्ट निफ्टी 190 अंक से ज्यादा की गिरावट के साथ 23,390 अंक के पास ट्रेड कर रहा है।

Share Market Today: क्या कहता है एग्जिट पोल

 कई एग्जिट पोल के अनुसार 350 से ज्यादा सीटों पर एनडीए आएगी। इसका मतलब है कि लोकसभा चुनाव में एनडीए को बहुमत मिलेगी।

Share Market Today: इन सेक्टर में आएगी तेजी

मार्केट एक्सपर्ट के मुताबिक आज  PSU, रेलवे, पावर, डिफेंस, ऑयल & गैस और एनर्जी, टेलीकॉम, मैन्युफैक्चरिंग, FMCG, मार्केट इंफ्रा सेक्टर के शेयरों में तेजी देखने को मिलेगी।

Share Market Today: Gift Nifty में नरमी

 लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले गिफ्ट निफ्टी में नरमी देखने को मिली। गिफ्टी निफ्टी 50 अंक टूटकर कारोबार कर रहा है।

Share Market Today: कल इन शेयरों में आई तेजी

कल बाजार बंद होते समय ये कंपनियां टॉप गेनर रही।

Share Market Today: Adani Group के शेयरों में तेजी

 सोमवार को अदाणी ग्रुप के शेयरों में तेजी देखने को मिली थी। बीते सत्र में अदाणी पावर के शेयर 16 फीसदी की तेजी के साथ बंद हुआ था। आज भी अदाणी ग्रुप के शेयरों में तेजी आने की उम्मीद है।

Share MarketToday: शुरू हुई काउंटिंग

 लोकसभा चुनाव 2024 (Loksabha Election 2024) के वोटों की काउंटिंग शुरू हो गई है। वोटों के रुझान का असर शेयर बाजार पर पड़ेगा।

Share Market Today: चमक गया रुपया

 सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 28 पैसे की तेजी के साथ 83.14 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। 3 जून को भारतीय करेंसी दो माह के उच्च स्तर पर पहुंच गया।

Share Market Today: विदेशी निवेशकों की पसंद है शेयर बाजार

सोमवार को FII ने भी शेयर खरीदे हैं। बीते सत्र में विदेशी निवेशकों ने 6,851 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

Share Market Today: कल कितना मजबूत हुआ सेंसेक्स और निफ्टी

 सोमवार को स्टॉक मार्केट के दोनों एक्सचेंज यानी सेंसेक्स और निफ्टी 3 फीसदी मजबूत हुआ।

Share Market Today:क्रूड ऑयल की कीमतों में नरमी

 ब्रेंट क्रूड वायदा 2.75 डॉलर या 3.4 फीसदी गिरकर 78.36 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। यह फरवरी के बाद पहली बार 80 डॉलर से नीचे बंद हुआ।

Share Market Today: आज के कारोबार को लेकर एक्सपर्ट ने क्या कहा

 लक्ष्मीश्री में अनुसंधान प्रमुख के अंशुल जैन के अनुसार

सूचकांक वायदा में एफआईआई की ऐतिहासिक शॉर्ट पोजीशन के कारण बाजार सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर कारोबार कर रहे हैं। कल की शॉर्ट कवरिंग का शुरुआती दौर आज भी जारी रहने की उम्मीद है, जिससे निफ्टी को निकट अवधि में संभावित रूप से 23,600 और 24,000 के स्तर तक पहुंचने की गति मिलेगी। इससे निवेशकों को बाजार के ऊपर की ओर बढ़ने का एक मजबूत अवसर मिलता है।

Share Market Today: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कैसा है कारोबार

 ग्लोबल मार्केट से मिला-जुला संकेत मिल रहा है। अमेरिकी मार्केट गिरावट के साथ बंद हुआ। हालांकि, S&P 500 इंडेक्स और नैस्डैक हल्की बढ़त के साथ बंद हुए। बात अगर एशियाई बाजार की करें तो उसमें तेजी देखने को मिल रही है।

Share Market Today: क्या कहते हैं मार्केट एक्सपर्ट

Rupak De, वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक, एलकेपी सिक्योरिटीज ने कहा

 

3 जून को निफ्टी ने शुरुआत की दैनिक चार्ट पर पिछले स्विंग हाई को तोड़ते हुए की, जो एग्जिट पोल के बाद बने उत्साह से प्रेरित था। अगर चुनाव परिणाम एग्जिट पोल के अनुसार आते हैं तो बाजार में तेजी आएगी। वहीं अगर एग्जिट पोल के संभावनाओं से कम सीट मिलती है सरकार को तो निफ्टी सेक्टर सहित समग्र बाजार में बिकवाली का हल्का से लेकर भारी दबाव हो सकता है। हालांकि, अगर नतीजे उम्मीद से बेहतर होते हैं – यानी अगर एनडीए औसत एग्जिट पोल नंबरों की तुलना में काफी अधिक सीटें हासिल करता है। तब निफ्टी में उछाल का एक और दौर आ सकता है।

Share Market Today: क्या कहते हैं एक्सपर्ट

 आनंद जेम्स, मुख्य बाजार रणनीतिकार, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के अनुसार

VIX में 14% की गिरावट आई है, जिससे पता चलता है कि बाजार में गिरावट की उम्मीद कम हो गई है। ऐतिहासिक रूप से VIX घटना की परिपक्वता के तुरंत बाद ढह जाता है, जो बताता है कि कॉल प्रीमियम में बढ़त की सीमित गुंजाइश है, भले ही नतीजे सत्ताधारी पार्टी के पक्ष में एग्जिट पोल के नतीजों से बेहतर हों। हालांकि, इस तथ्य को देखते हुए कि VIX अभी भी 20 से नीचे नहीं फिसला है, आउटलेयर की उम्मीद अभी भी मौजूद है। ऐसे परिदृश्य के लिए हमारी रणनीति आयरन कोंडोर या आयरन बटरफ्लाई विकल्प रणनीति है, जो वीआईएक्स के पतन पर दांव लगाती है, लेकिन जंगली परिदृश्यों को ध्यान में रखते हुए जोखिम को भी सीमित करती है।

Share Market Today: कितना है NSE M-Cap

 सोमवार को बाजार बंद होने के बाद एनएसई पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैपिटलाइजेशन 422.28 लाख करोड़ रुपये था।

Share Market Today: इन कंपनियों का बढ़ गया M-Cap

 सोमवार को स्टॉक मार्केट में आई तेजी के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज का एम-कैप 20 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया। वहीं, भारतीय स्टेट बैंक और आईसीआईसीआई बैंक का मार्केट कैपिटलाइजेशन 8 लाख करोड़़ रुपये के पार पहुंच गया।

Share Market Today: बैंक निफ्टी ने बनाया रिकॉर्ड

3 जून को पहली बार बैंक निफ्टी (Bank Nifty) 50,000 के पार पहुंच गया था। बैंक निफ्टी को 40,000 से 50,000 पहुंचने में लगभग ढाई साल का समय लगा था।

Share Market Today: BSE के एम-कैप में तेजी

 सोमवार को शेयर बाजार में तेजी के बाद बीएसई की लिस्टिड कंपनियों के एम-कैप में 14 लाख करोड़ रुपये की बढ़त हुई है।

Share Market Today: भारतीय करेंसी भी चमका

 शेयर बाजार में तेजी के साथ भारतीय करेंसी में भी तेजी आई है। पिछले 2 महीने से भारतीय करेंसी में भारी गिरावट देखने को मिली थी। लेकिन, सोमवार को रुपये ने 2 महीने की रिकवरी कर ली।

Share Market Today: क्या कहते हैं एक्सपर्ट

 शेयर मार्केट एक्सपर्ट के अनुसार चुनावी नतीजों के बाद शेयर बाजार में शानदार तेजी आएगी और स्टॉक एक्सचेंज नए रिकॉर्ड बनाएंगे। कहीं न कहीं एक्सपर्ट का कहना सही रहा, क्योंकि सोमवार के सत्र में स्टॉक मार्केट में शानदार तेजी आई थी।

Share Market Today: बाजार में लगसकता है सर्किट ब्रेकर

 अगर आज भी बाजार में शानदार तेजी आई तो ऐसे में सर्किट ब्रेकर लग सकता है। सर्किट ब्रेकर में कुछ समय के लिए बाजार में ट्रेडिंग रुक जाती है।

Share Market Live Today: कल कैसा था बाजार

 3 जून को शेयर बाजार में शानदार तेजी थी। सुबह 9.15 बजे ही सेंसेक्स 2000 अंक और निफ्टी 1000 अंक की तेजी के साथ खुले थे। बाजार बंद होते समय बीएसई 2,600 अंक और निफ्चूी 700 अंक से ज्यादा चढ़कर बंद हुआ था।

Share Market Live Today: स्थिर सरकार की उम्मीद

 एग्जिट पोल के अनुसार इस बार भी स्थिर सरकार रहने की उम्मीद है। यानी कि भाजपा (BJP) के नेतृत्व वाली एनडीए (NDA) सरकार ही सत्ता में आएगी।

Share Market Live Today: बाजार में आएगी तेजी

 सोमवार के सत्र में बाजार में शानदार तेजी देखने को मिली थी। ऐसे में उम्मीद है कि आज भी बाजार में तेजी बरकरार रहेगी।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button