मध्य प्रदेश

Strict Action on Hospital Security: कोलकाता घटना के बाद मध्य प्रदेश प्रशासन सख्त, सरकारी अस्पताल के कर्मचारियों की पृष्ठभूमि का पता लगाया जाएगा

Strict Action on Hospital Security: मध्य प्रदेश में स्वास्थ्य आयुक्त ने सरकारी अस्पताल के सफाईकर्मियों, सुरक्षाकर्मियों और अन्य कर्मचारियों की पृष्ठभूमि की जांच करने का आदेश दिया है। इससे यह जानने में मदद मिलेगी कि अस्पतालों में काम करने वाले लोगों में कोई आपराधिक प्रवृत्ति का तो नहीं है. अस्पताल अधीक्षकों को परिसर में सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी और जांच करने के लिए भी कहा गया है।

Strict Action on Hospital Security

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में प्रशिक्षु महिला डॉक्टर के साथ हुई दरिंदगी की घटना के बाद मध्य प्रदेश में भी स्वास्थ्य विभाग ने सरकारी अस्पतालों की सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने की तैयारी शुरू कर दी है. सरकारी अस्पताल में काम करने वाले कर्मचारियों की कुंडली जांची जाएगी। स्वास्थ्य आयुक्त ने सरकारी अस्पताल के सफाई कर्मचारी, सुरक्षा कर्मियों और अन्य कर्मचारियों की पृष्ठभूमि की जांच करने का आदेश दिया है। इससे यह जानने में मदद मिलेगी कि अस्पतालों में काम करने वाले लोगों में कोई आपराधिक प्रवृत्ति का तो नहीं है.

इसके अलावा सभी अस्पतालों के अधीक्षकों को अस्पताल की सुरक्षा और सीसीटीवी कैमरे की जानकारी देने का निर्देश दिया गया है. इससे अस्पताल में सुरक्षा व्यवस्था मजबूत होगी. क्योंकि इन अस्पतालों में बड़ी संख्या में महिला डॉक्टर दिन-रात काम करती हैं। हमीदिया हो या जेपी अस्पताल, डॉक्टरों को एक साथ ड्यूटी रूम साझा करने के लिए मजबूर होना पड़ता है, क्योंकि पुरुष और महिला डॉक्टरों के लिए अलग-अलग कमरे नहीं हैं।

जेपी अस्पताल में टूटे कमरों के दरवाजे, कैमरे तक नहीं

राजधानी के जेपी मॉडल जिला अस्पताल के ड्यूटी रूम में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे हैं. कमरों के दरवाजे भी टूटे हुए हैं। कई बार तो कोई गार्ड भी ड्यूटी पर नहीं रहता। अस्पताल के कर्मचारियों के अनुसार, मेडिसिन विभाग में 15 ड्यूटी डॉक्टर हैं और एक समय में 10 से अधिक ड्यूटी पर रहते हैं, लेकिन सामान्य ड्यूटी रूम केवल एक है, जो काफी छोटा है। शौचालय की स्थिति खराब है, टूटे हुए बिस्तर हैं और वेंटिलेशन के लिए कोई जगह नहीं है। कई बेड पर सिर्फ सामान ही रखा जा रहा है.

शिकायत के बावजूद कोई सुनवाई नहीं

डॉक्टर महासंघ के मुख्य संयोजक डॉ. राकेश मालवीय ने बताया कि सुरक्षा को लेकर डॉक्टर कई बार जिम्मेदार अधिकारियों से शिकायत कर चुके हैं, लेकिन अब तक कोई फायदा नहीं हुआ। अस्पताल में डॉक्टरों के लिए कोई सुरक्षा व्यवस्था नहीं है. कोई भी घूम-घूम कर किसी भी वार्ड में प्रवेश कर सकता है.

डॉ. राकेश मालवीय के मुताबिक गलियारे में बड़ी संख्या में रिश्तेदार और कई असामाजिक तत्व बिना किसी जांच के बैठे रहते हैं। इतना ही नहीं, मरीजों के परिजनों द्वारा दुर्व्यवहार किये जाने पर भी मौके पर कोई गार्ड नहीं होता, उसे ढूंढ़ना पड़ता है.

Related Articles

Back to top button