महाराष्ट्र

Sukhoi Jet Crash: महाराष्ट्र के नासिक में बड़ा हादसा, भारतीय वायुसेना का सुखोई लड़ाकू विमान क्रैश

Sukhoi Jet Crash: भारतीय वायुसेना के पास 272 सक्रिय सुखोई Su-30 MKI हैं, इस विमान में दो इंजन और दो पायलटों के बैठने की जगह है। इनमें से कुछ विमानों को सुपरसोनिक मिसाइल ब्रह्मोस लॉन्च करने के लिए भी अपग्रेड किया गया है।

महाराष्ट्र, Sukhoi Jet Crash: भारतीय वायुसेना का एक सुखोई लड़ाकू विमान मंगलवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया. (Sukhoi Jet Crash) हादसा महाराष्ट्र के नासिक में हुआ. नासिक रेंज के विशेष महानिरीक्षक डी आर कराले ने कहा कि सुखोई एसयू-30 एमकेआई विमान के पायलट और सह-पायलट सुरक्षित रूप से बाहर निकल आए। विमान शिरसगांव गांव के पास एक खेत में दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

(Sukhoi Jet Crash) अधिकारी ने बताया कि विमान को विंग कमांडर बोकिल और उनके सेकेंड इन कमांड बिस्वास उड़ा रहे थे

एक अन्य पुलिस अधिकारी ने कहा कि दोनों पायलट सुरक्षित बाहर निकल गए और उन्हें मामूली चोटें आईं। उन्हें एचएएल अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उन्होंने आगे कहा कि क्रैश होने के बाद विमान में आग लग गई, जिसे बुझा दिया गया है. विमान के हिस्से 500 मीटर के दायरे में फैले हुए हैं. भारतीय वायु सेना, एचएएल सुरक्षा और एचएएल तकनीकी इकाई की टीमों ने साइट का दौरा किया।

जानें, सुखोई एसयु-30 एमकेआई जेट की खासियत

रूसी सुखोई एसयु-30 एमकेआई भारतीय वायुसेना में सबसे ताकतवर एयरक्राफ्ट माना जाता है। भारतीय वायुसेना के पास 272 सक्रिय सुखोई एसयु-30 एमकेआई हैं, इस एयरक्राफ्ट में दो इंजन हैं और दो चालको के बैठने की जगह है। इनमें से कुछ एयरक्राफ्ट को सुपरसोनिक मिसाइल ब्रह्मोस को लॉन्च करने के लिए भी अपग्रेड किया गया है।

सुखोई विमान 3,000 किलोमीटर तक हमला कर सकता है। जबकि इसकी क्रूज रेंज 3,200 किलोमीटर तक है और कॉम्बेट रेडियस 1,500 किलोमीटर है। वजन में भारी होने के बावजूद यह लड़ाकू विमान अपनी तेज़ गति के लिये जाना जाता है। यह विमान आकाश में 2,100 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से फर्राटा भर सकता है।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button