टेक्नोलॉजी
Trending

Toyota Fortuner Leader: फॉर्च्यूनर टोयोटा की लीडर बन गई है, जो जीप मेरिडियन ओवरलैंड को कड़ी चुनौती दे रही है

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने फॉर्च्यूनर का लीडर एडिशन डुअल-टोन एक्सटीरियर कलर ऑप्शन के साथ पेश किया है। इसे ब्लैक रूफ के साथ सुपर व्हाइट, प्लैटिनम पर्ल और सिल्वर मेटैलिक में पेश किया गया है।

टेक्नोलॉजी, Toyota Fortuner Leader:  जापानी कार कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने भारतीय कार बाजार में अपनी लोकप्रिय एसयूवी फॉर्च्यूनर का लीडर एडिशन लॉन्च किया है। इसके साथ ही उसने इस नई एसयूवी कार की बुकिंग भी शुरू कर दी है। कंपनी ने इसमें कुछ कॉस्मेटिक बदलाव किए हैं और अतिरिक्त फीचर्स जोड़े हैं। हालांकि कंपनी की ओर से अभी आधिकारिक तौर पर इसकी कीमतों का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन यह बाजार में जीप मेरिडियन को सीधी चुनौती देगी। आइए जानते हैं इस नई एसयूवी में ग्राहकों को क्या खास चीजें मिलेंगी।

टोयोटा फॉर्च्यूनर लीडर में क्या है खास? मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने फॉर्च्यूनर का लीडर एडिशन डुअल-टोन एक्सटीरियर कलर ऑप्शन के साथ पेश किया है। इसे ब्लैक रूफ के साथ सुपर व्हाइट, प्लैटिनम पर्ल और सिल्वर मेटैलिक में पेश किया गया है। इसके साथ ही इसमें 17 इंच के ब्लैक अलॉय व्हील और फ्रंट और रियर बंपर पर ग्लॉसी ब्लैक स्पॉइलर भी हैं। ये एक्सेसरीज डीलरशिप पर लगाई जाएंगी। टोयोटा फॉर्च्यूनर लीडर एडिशन में एकमात्र नया फीचर टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) है।

टोयोटा फॉर्च्यूनर लीडर इंजनटोयोटा किर्लोस्कर मोटर के फॉर्च्यूनर लीडर संस्करण में मानक फॉर्च्यूनर कार के समान 2.8-लीटर डीजल इंजन है, जो मैनुअल और स्वचालित गियरबॉक्स से जुड़ा है। मैनुअल वेरिएंट का पावर आउटपुट 204 पीएस और पीक टॉर्क जनरेशन 420 एनएम है। वहीं, ऑटोमैटिक वेरिएंट का इंजन 204 PS की मैक्सिमम पावर और 500 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। टोयोटा फॉर्च्यूनर लीडर को केवल रियर-व्हील-ड्राइव के साथ बाजार में लॉन्च किया गया है।

टोयोटा फॉर्च्यूनर लीडर एडिशन के फीचर्स

टीपीएमएस के अलावा टोयोटा फॉर्च्यूनर लीडर एडिशन के अन्य सभी फीचर्स स्टैंडर्ड फॉर्च्यूनर जैसे ही हैं। इनमें 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायर्ड एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, 6-स्पीकर साउंड सिस्टम, वायरलेस फोन चार्जिंग और पावर्ड टेलगेट शामिल हैं। वहीं, यात्रियों की सुरक्षा के लिए इसमें 7 एयरबैग, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल (VSC), ट्रैक्शन कंट्रोल और हिल होल्ड असिस्ट दिया गया है।

टोयोटा फॉर्च्यूनर लीडर की अनुमानित कीमत और प्रतिस्पर्धा टोयोटा के फॉर्च्यूनर लीडर

एडिशन की कीमतों के बारे में अनुमान है कि इसके डीजल रियर-व्हील-ड्राइव वेरिएंट की कीमत 35.93 लाख रुपये से 38.21 लाख रुपये, एक्स-शोरूम के बीच है। कयास यह भी लगाए जा रहे हैं कि कॉस्मेटिक अपग्रेड के साथ टोयोटा फॉर्च्यूनर लीडर एडिशन की कीमत 50,000 रुपये तक ज्यादा रखी जा सकती है। बाजार में इसका मुकाबला एमजी ग्लोस्टर ब्लैकस्टॉर्म, जीप मेरिडियन ओवरलैंड और स्कोडा कोडियाक से है।

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button