मुख्य समाचारमोबाइल्स
Trending

TRAI New Numbering Plan: मोबाइल नंबर में जल्द ही होने वाला है सबसे बड़े बदलाव, क्या आप पर पड़ेगा असर?

TRAI New Numbering Plan: भारत में मोबाइल यूजर्स की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। आजकल एक व्यक्ति दो सिम कार्ड का उपयोग कर रहा है। ऐसे में यह लगभग तय है कि आने वाले दिनों में संख्या की कमी होगी.

टेक्नोलॉजी, TRAI New Numbering Plan: भारत में मोबाइल यूजर्स की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। आजकल एक व्यक्ति दो सिम कार्ड का उपयोग कर रहा है। ऐसे में यह लगभग तय है कि आने वाले दिनों में संख्या की कमी होगी. इसे देखते हुए ट्राई (TRAI New Numbering Plan) ने एक कंसल्टेशन पेपर जारी किया है, जो नेशनल नंबरिंग प्लान से जुड़ा है. भारत में मोबाइल यूजर्स की लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुए कंसल्टेशन पेपर में नेशनल नंबरिंग प्लान में बदलाव करने को कहा गया है. आपको बता दें कि नेशनल नंबरिंग प्लान में 21 साल पहले 2003 में बदलाव किया गया था। हालांकि, अब तेजी से बढ़ते यूजर्स और 5G नेटवर्क के विस्तार को देखते हुए इसमें बदलाव किए जा रहे हैं.

क्या है नेशनल नंबरिंग प्लान? (TRAI New Numbering Plan)

नेशनल नंबरिंग प्लान कुशल संचार और नेटवर्क प्रबंधन में बहुत मदद करता है। दूरसंचार विभाग यानी DoT मोबाइल नेटवर्क के लिए दूरसंचार पहचानकर्ताओं का प्रबंधन करता है। जानकारी के मुताबिक, 2003 में 75 करोड़ टेलीफोन कनेक्शन आवंटित करने के लिए नेशनल नंबरिंग प्लान बनाया गया था. इस पर संचार मंत्रालय का कहना है कि 21 साल बाद नंबरिंग संसाधन बड़े खतरे में आ गया है.

भारत की टेलीडेंसिटी 85 परसेंट पार

एक रिपोर्ट के अनुसार, देश में वर्तमान में 1,199.28 मिलियन टेलीफोन उपयोगकर्ता हैं, जिसके कारण 31 मार्च, 2024 तक भारत की टेलीडेंसिटी 85 प्रतिशत से अधिक हो गई है। जो लोग नहीं जानते हैं, उनके लिए टेलीडेंसिटी प्रति सौ लोगों पर टेलीफोन कनेक्शन की संख्या है। एक क्षेत्र में. कहा जा रहा है कि मौजूदा नंबर आवंटन प्रणाली का उपयोग करने में भी दिक्कत आ रही है. इसीलिए अब जल्द ही नई सीरीज के नंबर आने वाले हैं.

ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, नए नंबरिंग प्लान के आने से जियो, एयरटेल, VI जैसी टेलीकॉम कंपनियां नए नंबर जारी कर सकेंगी। साथ ही आपको नया नंबर चुनने में ज्यादा विकल्प भी मिलेंगे। अब DoT ने टेलीकॉम कंपनियों से रिसाइकल्ड नंबर जारी करने को कहा है। आपको बता दें कि ये वो नंबर हैं जो काफी समय से बंद हैं। अब इन्हें नए यूजर्स के लिए जारी किया जा रहा है. हालाँकि, इसका आप पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.

Related Articles

Back to top button